+
श्रद्धा मर्डर केसः हत्या की वजह पता लगाना सबसे बड़ा चैलेंज

श्रद्धा मर्डर केसः हत्या की वजह पता लगाना सबसे बड़ा चैलेंज

आखिर श्रद्धा वालकर की हत्या आरोपी आफताब पूनावाला ने क्यों होगी, दिल्ली पुलिस के सामने इस समय वजह का पता लगाना सबसे बड़ी चुनौती है। अनगिनत थ्योरी, अनगिनत कड़ियां। सारी कड़ियां पिरोकर ही कोई ठोस बात सामने आएगी, लेकिन आफताब बहुत चालाकी से पुलिस को कई कहानियां सुना चुका है। जानिए इस चर्चित अपराध कथा के कुछ नए पहलूः 

श्रद्धा मर्डर केस में हत्या की वजह का सवाल अभी भी बना हुआ है। दिल्ली पुलिस ने इस जघन्य हत्याकांड के हर पहलू की बारीकी से जांच की और अभी भी उसका सिलसिला जारी है लेकिन श्रद्धा वालकर के मर्डर की ठोस वजह सामने नहीं आ पा रही है। आरोपी आफताब पूनावाला और श्रद्धा के पुराने चैट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के जरिए प्राप्त सबूतों की कड़ियों को जोड़ने की कोशिश की जा रही है।

दिल्ली पुलिस ने पिछले शनिवार को आफताब पूनावाला को इस केस में गिरफ्तार किया था। मई में श्रद्धा की हत्या हो चुकी थी। दिल्ली पुलिस ने बताया कि आफताब ने अपना गुनाह कबूल करते हुए श्रद्धा के शव के 35 टुकड़े करने और उसे जंगल में फेंकने की बात बताई थी।

इस हत्याकांड में पुलिस के सामने कई थ्योरी आई कि आखिर हत्या की वजह क्या थी। लेकिन किसी एक थ्योरी पर टिक पाना दिल्ली पुलिस के लिए मुश्किल हो रहा है। अब इन कड़ियों को जोड़ने की कोशिश हो रही है कि क्या आफताब पूनावाला ने बेनकाब होने के डर से की श्रद्धा वालकर की हत्या कर दी?

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में शनिवार को कहा गया कि हत्या के मकसद का संकेत श्रद्धा के की दोस्तों की चैट से मिल रहा है। पुलिस ने जिन चैट को तलाशा है, उनसे यह स्पष्ट है कि श्रद्धा अपने लिव-इन पार्टनर आफताब के साथ अपने रिश्ते को खत्म करना चाहती थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ या ऐसा वो नहीं कर पाई।

पुलिस को लगता है कि आफताब तरह-तरह की कहानियां सुनाकर उनके जांच की दिशा को भटकाना चाहता है। अब जैसे आफताब ने दिल्ली पुलिस को बताया है कि हत्या के दिन वह नशे में था। पुलिस सूत्रों के मुताबिक आफताब ने पुलिस को बताया कि वो भांग का सेवन करता था और उसने हत्या वाले दिन भी ऐसा किया था। श्रद्धा उसे इस बात के लिए बहुत डांटती थी। आफताब शायद यह संकेत दे रहा है कि उसने उस दिन नशे में श्रद्धा की हत्या कर दी। लेकिन श्रद्धा के दोस्तों के चैट इस बात का खंडन करते हैं। चैट से पता चलता है कि श्रद्धा उत्पीड़न का शिकार थी, आफताब उसे अक्सर मारता-पीटता था। इस संबंध में उसके शरीर पर चोट के निशान और उसके इलाज करने की बात कहने वाले डॉक्टर का बयान भी दिल्ली पुलिस के पास है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक श्रद्धा वालकर जहां जॉब करती थी, उसके सीनियर्स ने पुलिस को बताया है कि वह अक्सर शरीर पर चोट की वजह से छुट्टी मांगती रहती थी। उसका इलाज करने वाले डॉक्टर ने भी ऐसा ही बयान पुलिस को दिया है।

तो सवाल उठता है कि क्या हत्या की वजह यह मानी जाए कि उसे नशे से रोकने पर आफताब ने श्रद्धा की हत्या कर दी। सबसे ठोस वजह फिलहाल यही निकल कर आ रही है।

मारपीट की खास घटना टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक श्रद्धा के कुछ दोस्तों ने आरोप लगाया कि 23 नवंबर, 2020 को लिव-इन पार्टनर आफताब पूनावाला ने श्रद्धा के साथ मारपीट की। राहुल राय, जो श्रद्धा के एक कॉमन दोस्त गॉडविन रोड्रिग्स के जरिए मिले थे, ने कहा कि वो श्रद्धा के साथ नालासोपारा (पूर्व) के तुलिंज पुलिस स्टेशन गए थे। श्रद्धा ने पुलिस स्टेशन में खुद के साथ हुई मारपीट की अर्जी दी। पुलिस ने श्रद्धा से मेडिकल कराने के लिए कहा था। लेकिन फिर श्रद्धा ने अपना मन बदल लिया। वो शिकायत दर्ज कराए बिना चली गई। 

आफताब पूनावाला को जब पता चल गया कि श्रद्धा ने उसकी शिकायत मुंबई पुलिस से की है तो आफताब पुलिस स्टेशन पहुंचा था और उसने श्रद्धा को शिकायत वापस लेने के लिए कहा, वरना खुदकुशी की धमकी दी थी। श्रद्धा ने उसे माफ कर दिया और उसके पास लौट आई।


(सोर्सः टाइम्स ऑफ इंडिया)

दिल्ली पुलिस के सूत्रों का कहना है कि श्रद्धा के दोस्तों और उसके दफ्तर के सहयोगियों के साथ उसकी चैट के स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि श्रद्धा आफताब की हिंसा की शिकार थी और वो लगातार उसकी पिटाई कर रहा था।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में कुछ चैट देखने का दावा किया गया है। एक चैट में, श्रद्धा आफताब के बाहर जाने की बात कहती पाई गई है। 24 नवंबर, 2020 को उसने अपने रिपोर्टिंग मैनेजर से कहा: 

वह (आफताब) आज बाहर जा रहा है, और मैं आज नहीं आ पाऊंगी। क्योंकि कल की पिटाई से, मुझे लगता है कि मेरा बीपी कम हो गया है और मेरे शरीर में चोट लगी है। एनर्जी नहीं बची है बिस्तर से उठने की। मैं जिस तरह से आप को परेशान कर रही हूं और मेरा काम प्रभावित हुआ है, उसके लिए ईमानदारी से क्षमा मांगती हूं।


- श्रद्धा वालकर का 24 नवंबर 2020 का चैट (सोर्सः टाइम्स ऑफ इंडिया)

एक अन्य चैट में, उसने एक दोस्त से कहा कि वह काम पर रिपोर्ट नहीं कर सकती क्योंकि उसे पुलिस स्टेशन जाना पड़ रहा है। उसकी सहेली ने उसे जवाब दिया कि वो "महिला मंडल" के लोगों से मिले और इस मामले को रखे। अन्य चैट्स में, उसके दोस्तों ने उसे इलाके के उन लोगों के संपर्क नंबर दिए, जिनसे वह मदद के लिए मिल सकती थी। एक चैट में, एक दोस्त ने लिखा- "डरो मत, हम सब तुम्हारे साथ हैं।" उसी चैट में उससे एक पता भी साझा किया गया, जहां वो सुरक्षा के लिए जा सकती थी।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक सोशल मीडिया पर श्रद्धा की नाक और गाल पर चोट के निशान वाली एक तस्वीर भी सामने आई। रोड्रिग्स ने कुछ टीवी चैनलों को बताया था कि आफताब ने कई बार श्रद्धा के साथ मारपीट की थी और उसने उसके खिलाफ मामला दर्ज करने की कोशिश की थी। वह बार-बार उसके मोबाइल पर कॉल करता था और पुलिस में शिकायत करने पर खुदकुशी करने की धमकी देने वाले मैसेज भेजता था। टीवी चैनलों ने रोड्रिक्स को यह कहते हुए कोट किया है कि श्रद्धा ने आफताब के बारे में उसे बताया था कि वह एवरशाइन सिटी, वसई (पूर्व), अपने घर में ब्राउनी में मिलाकर ड्रग्स बेचता था। रोड्रिग्स ने आरोप लगाया कि श्रद्धा वालकर आफताब के माता-पिता के दबाव में थी, जो चाहते थे कि वह उसके गुस्से को कंट्रोल करने में मदद करे।

बहरहाल, दिल्ली पुलिस ने अपनी एक स्टेटस रिपोर्ट में कहा कि जांच अभी जिस मोड़ पर है, किसी एक थ्योरी को सही मान लेना जल्दबाजी होगी। उस थ्योरी को अदालत के सामने भी कसौटी पर खरा उतरना होगा। इसलिए हम खुले दिमाग से इस मामले की जांच कर रहे हैं।

पुलिस का कहना है कि आरोपी जिस तरह अब तक गुमराह करने वाली कई जानकारियां दे रहा है, इसीलिए उसका नार्को-एनालिसिस टेस्ट कराया जा जा रहा है।

कैसे खुला था मामला

दिल्ली पुलिस को 9 नवंबर को इस मामले की जानकारी तब हुई, जब मुंबई पुलिस की एक टीम महरौली पुलिस स्टेशन पहुंची और मुंबई के पीएस मानिकपुर में दर्ज श्रद्धा की गुमशुदगी से संबंधित दस्तावेज सौंपे। रिपोर्ट में कहा गया है कि मुंबई पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर दिल्ली पुलिस ने महरौली पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया था।

दिल्ली पुलिस ने जांच के दौरान, संदिग्ध आफताब अमीन पूनावाला का पता लगाया गया, उसे पकड़ा गया और पूछताछ की गई। शुरुआत में उसने पुलिस को गुमराह करते हुए बताया कि श्रद्धा ने उसके साथ अपना रिश्ता तोड़ लिया था और किराए के मकान में रह रही थी। आफताब ने यह भी कहा था कि इस मामले में वह पहले ही मुंबई में महाराष्ट्र पुलिस के सामने पेश हो चुका है। दिल्ली पुलिस को उसकी बात हजम नहीं हो रही थी। उन्होंने उससे कड़ी पूछताछ की। आखिरकार उसने कबूल किया कि उसने 18 मई 2022 को श्रद्धा वालकर को मार डाला था। उसने उसके शव के टुकड़े करके उसे जंगल में फेंक दिया। दिल्ली पुलिस ने 12 नवंबर को आफताब को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस का कहना है कि अभी कई कड़ियों को जोड़ा जाना बाकी है। उधर, मुंबई पुलिस भी तमाम जानकारियां दिल्ली पुलिस को मुहैया करा रही है। श्रद्धा मर्डर केस की ताजा कहानी फिलहाल उसके दोस्तों के चैट और उनसे पुलिस के निष्कर्ष पर आकर रुक गई है। देखना है कि पुलिस आगे और क्या खुलासा करती है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें