+
कांग्रेस वर्किंग कमेटी में शशि थरूर और सचिन पायलट भी

कांग्रेस वर्किंग कमेटी में शशि थरूर और सचिन पायलट भी

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस में महत्वपूर्ण फैसले लेने वाली पावरफुल सीडब्ल्यूसी का गठन किया है। इसमें वो नाम भी शामिल हैं, जिन पर कांग्रेस आलाकमान से असंतुष्ट होने का भी ठप्पा लगा हुआ है। 

कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) में एक बड़े फेरबदल में, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को शशि थरूर और सचिन पायलट सहित 28 अन्य लोगों को समिति का सदस्य नियुक्त किया। कांग्रेस कार्य समिति पार्टी के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाली संस्था है। यह निर्णय 2024 के लोकसभा चुनावों से आठ महीने पहले आया है। इस साल 24-26 फरवरी को रायपुर में आयोजित कांग्रेस के 85वें पूर्ण सत्र में सीडब्ल्यूसी के पुनर्गठन का फैसला लिया गया था।

यहां यह बताना जरूरी है कि कांग्रेस संचार प्रमुख जयराम रमेश ने पूर्ण सत्र में साफ कर दिया था कि पार्टी ने सर्वसम्मति से सीडब्ल्यूसी के लिए चुनाव नहीं कराने का निर्णय लिया है और नियुक्तियां पूरी तरह से अध्यक्ष खड़गे द्वारा की जाएंगी।

कांग्रेस का संविधान कहता है कि 24 सीडब्ल्यूसी सदस्यों में से 12 सदस्य चुनकर आएंगे। लेकिन चुनाव प्रक्रिया को आमतौर पर नजरअंदाज कर दिया गया है, क्योंकि पार्टी में एक मजबूत मनोनीत कल्चर कायम है। कांग्रेस में उभरे असंतुष्ट गुट G23 ने दो साल पहले दो प्रमुख संस्थाओं- CWC और CEC (केंद्रीय चुनाव समिति) के चुनाव की मांग की थी जो विधानसभा और लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों का फैसला करती है।

पार्टी नेताओं ने मनोनीत करने के पक्ष में तर्क दिया कि यदि चुनाव होते हैं, तो प्रस्तावित 50% कोटा लागू करना लगभग असंभव होगा, जो पार्टी की सर्वोच्च कार्यकारी संस्था को अधिक समावेशी बनाने की एक प्रमुख नीति है। रमेश ने घोषणा की कि यह पार्टी संविधान में संशोधन के माध्यम से आएगा।

कांग्रेस कार्यसमिति की सूची में. राजस्थान से जीतेंद्र सिंह, सचिन पायलट, महेंद्र जीत सिंह मालवीय भी सीडब्ल्यूसी के सदस्य नियुक्त किए गए हैं।

और कौन-कौन है

पंजाब का प्रभारी होने के नाते हरीश चौधरी को भी सीडब्ल्यूसी सदस्य नियुक्त किया गया है। इस सूची में कांग्रेस नेता शशि थरूर, नसीर हुसैन, अलका लांबा, सुप्रिया श्रीनेत, प्रणीति शिंदे, पवन खेड़ा, गणेश गोदियाल, यशोमति ठाकुर भी शामिल हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें