+
परमबीर केस: पवार ने बुलाई बैठक; देशमुख पर होगा बड़ा फ़ैसला?

परमबीर केस: पवार ने बुलाई बैठक; देशमुख पर होगा बड़ा फ़ैसला?

पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह द्वारा गृह मंत्री अनिल देशमुख पर लगाए गंभीर आरोपों के बीच एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार और कैबिनेट मंत्री जयंत पाटील को बैठक के लिए दिल्ली बुलाया है।

मुकेश अंबानी एंटीलिया केस और सचिन वाजे मामले ने महाराष्ट्र में सियासी भूचाल ला दिया है। पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह द्वारा गृह मंत्री अनिल देशमुख पर लगाए गंभीर आरोपों के बाद महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार और कैबिनेट मंत्री जयंत पाटील को बैठक के लिए दिल्ली बुलाया है। एनसीपी सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में अनिल देशमुख को लेकर कोई फ़ैसला लिया जा सकता है।

शनिवार शाम जैसे ही और पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने मुख्यमंत्री को चिट्ठी लिखकर सियासी तूफ़ान खड़ा कर दिया था, वैसे ही शिवसेना और एनसीपी दोनों दलों में बैठकों का दौर शुरू हो गया। उद्धव ठाकरे ने जहाँ चिट्ठी मिलने के बाद बड़े नेताओं के साथ बैठक की थी वहीं शरद पवार ने अब दिल्ली में महाराष्ट्र के 2 बड़े मंत्रियों के साथ बैठक करने का फ़ैसला किया है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में आगे की रणनीति पर विचार होगा।

संजय राउत की सियासी शायरी

महाराष्ट्र में चिट्ठी विवाद के दौरान शिवसेना सांसद और प्रवक्ता संजय राउत ने एक शायरी ट्वीट करते हुए एक राजनीतिक संदेश देने की कोशिश की है। संजय राउत ने अपने ट्वीट लिखा है- 'हमको तो बस तलाश नए रास्‍तों की है, हम हैं मुसाफिर ऐसे जो मंजिल से आए हैं।' इस ट्वीट के बाद राजनीतिक पंडित कयास लगा रहे हैं कि कहीं ये महाराष्ट्र में राजनीतिक परिवर्तन का तो इशारा नहीं है।

संजय राउत ने इसके साथ ही गृह मंत्री अनिल देशमुख पर नाम लिए बगैर कहा कि मंत्रियों को पैर ज़मीन पर ही रखे रहने देना चाहिए। राउत ने अनिल देशमुख पर लगे आरोपों को बेहद गंभीर बताया है। राउत ने कहा कि यह समय हमें अपने आत्म परीक्षण करने का है। संजय राउत रविवार शाम दिल्ली में एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार से मुलाक़ात करेंगे। 

ऐसी ख़बरें सामने आ रही हैं कि संजय राउत, शरद पवार, अजित पवार और जयंत पाटील आपस में बैठकर महाराष्ट्र के आगे के भविष्य के बारे में चर्चा करेंगे।

बीजेपी का देशमुख के ख़िलाफ़ प्रदर्शन

विपक्ष लगातार अनिल देशमुख के इस्तीफे की मांग पर अड़ा हुआ है। रविवार को बीजेपी के नेताओं ने महाराष्ट्र के अलग-अलग जगहों पर अनिल देशमुख के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया और उनके इस्तीफ़े की मांग की। बीजेपी नेता राम कदम ने अनिल देशमुख के इस्तीफे की मांग करते हुए कहा कि अनिल देशमुख, उद्धव ठाकरे और परमबीर सिंह का नार्को टेस्ट कराना चाहिए जिससे कि यह साफ़ हो जाए कि आख़िरकार इस साज़िश में कौन-कौन शामिल है।

 - Satya Hindi

राज ठाकरे का सरकार पर हमला

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने महाराष्ट्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि अनिल देशमुख को अपने पद से तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिए। महाराष्ट्र के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि किसी गृह मंत्री पर किसी पूर्व पुलिस कमिश्नर ने जबरन उगाही का आरोप लगाया हो। राज ठाकरे ने साथ ही यह भी कहा कि अगर इस मामले की जाँच आगे बढ़ती है तो इसमें न जाने ऐसे कितने नाम सामने आएँगे।

ग़ौरतलब है कि मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख पर शनिवार को सनसनीखेज आरोप लगाया था। उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर आरोप लगाया था कि गृह मंत्री अनिल देशमुख ने सचिन वाजे को हर महीने 100 करोड़ रुपए की उगाही करने के लिए कहा था।

उधर मनसुख हिरेन हत्याकांड मामले में महाराष्ट्र एटीएस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में से एक पुलिस कॉन्स्टेबल है जबकि दूसरा एक सट्टेबाज़ है। एटीएस सूत्रों का कहना है कि जिस पुलिस कांस्टेबल को एटीएस ने गिरफ्तार किया है वह कॉन्स्टेबल ख्वाजा यूनुस मामले में पहले भी गिरफ्तार हो चुका है, और कुछ दिन पहले ही परोल पर जेल से बाहर आया हुआ था। हालाँकि मनसुख हिरेन केस एनआईए को ट्रांसफर कर दिया गया है, ऐसे में एटीएस द्वारा गिरफ्तारी पर भी सवाल उठ रहे हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें