+
शरद पवार 'व्यस्त', I.N.D.I.A की मुंबई बैठक अब सितंबर में?

शरद पवार 'व्यस्त', I.N.D.I.A की मुंबई बैठक अब सितंबर में?

विपक्षी गठबंधन इंडिया की बैठक अगस्त की बजाय सितंबर में हो सकती है। पीटीआई का कहना है कि अगस्त में जिन तारीखों पर बैठक रखी गई है, एनसीपी प्रमुख शरद पवार उन तारीखों में बहुत व्यस्त हैं। इसलिए अब इस बैठक को सितंबर में किया जा सकता है।

एनसीपी प्रमुख शरद पवार के पीएम मोदी के साथ मंच साझा करने की खबरों के बीच खबर आई है कि मुंबई में अगस्त में होने वाली बैठक आगे सरक सकती है। विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की तीसरी बैठक, जो 25-26 अगस्त को मुंबई में होने वाली थी, कुछ नेताओं की अनुपलब्धता के कारण सितंबर तक स्थगित होने की खबर है। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि अगली बैठक सितंबर के पहले हफ्ते में होने की उम्मीद है। बैठक की तारीख बाद में घोषित की जाएगी।

पीटीआई ने मुंबई में एक वरिष्ठ विपक्षी नेता के हवाले से बताया कि "25-26 अगस्त अभी भी विचाराधीन है, लेकिन हम यह तय करने के लिए कुछ तारीखें भी देख रहे हैं ताकि हर कोई मौजूद हो।"

भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को चुनौती देने के लिए बने 26 दलों के गठबंधन की इससे पहले 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में बैठक हुई थी। इंडिया गठबंधन की पहली बैठक 12 जून को बिहार के पटना में हुई थी।

बेंगलुरु बैठक की मेजबानी कांग्रेस ने की थी और पटना की मेजबानी जनता दल (यूनाइटेड) ने की थी। मुंबई में बैठक की मेजबानी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सहयोगियों-शिवसेना (यूबीटी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के शरद पवार गुट और कांग्रेस द्वारा की जाएगी।

विपक्षी सूत्रों ने कहा कि एनसीपी प्रमुख शरद पवार सहित प्रमुख हस्तियां 25-26 अगस्त को उपलब्ध नहीं होंगी। पूरे महाराष्ट्र में पवार का राजनीतिक दौरा अगस्त के मध्य में शुरू होगा। महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन एमवीए के अन्य सहयोगी भी पार्टी कार्यक्रमों में व्यस्त रहेंगे।

उन्होंने कहा, "जहां तक ​​हमें बताया गया है, शिवसेना बैठक की तारीखों पर तालमेल बैठा रही है। हमें बताया गया कि यह 25-26 अगस्त है। अब, हमने सुना है कि शरद पवार उन दिनों उपलब्ध नहीं हैं। 26 दलों के साथ समन्वय, कुछ भी असामान्य नहीं है। एक अन्य विपक्षी नेता ने पीटीआई को बताया, "जब पटना बैठक की योजना बनाई जा रही थी तब भी हमें इस मुद्दे का सामना करना पड़ा था। तब भी तारीख बदली थी।"

भारत गठबंधन में शामिल 26 विपक्षी दल हैं - कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके), आम आदमी पार्टी (आप), जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू), राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), झारखंड मुक्ति मोर्चा ( जेएमएम), एनसीपी (शरद पवार), शिव सेना (यूबीटी), समाजवादी पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस (एनसी), पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), सीपीएम, सीपीआई, आरएलडी, मरुमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एमडीएमके), कोंगुनाडु मक्कल देसिया काची (केएमडीके), विदुथलाई चिरुथिगल काची (वीसीके), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी -एमएल (लिबरेशन), फॉरवर्ड ब्लॉक, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल), केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (मणि), अपना दल (कामेरावाड़ी), और मनिथानेया मक्कल काची (एमएमके)।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें