+
शर्मनाकः राजनीतिक प्रदर्शन में अब नेताओं के बाल नोचे जाते हैं!

शर्मनाकः राजनीतिक प्रदर्शन में अब नेताओं के बाल नोचे जाते हैं!

राजधानी दिल्ली में मंगलवार को कांग्रेस का प्रदर्शन था। युवक कांग्रेस के अध्यक्ष बी.वी. श्रीनिवास जब मीडिया से बात कर रहे थे तो दिल्ली पुलिस के जवानों ने उनका बाल पकड़कर नोचा। यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल है। श्रीनिवास वही फरिश्ता हैं जिसने कोविड 19 की दूसरी लहर में बहुत सारे लोगों को मेडिकल सुविधाएं पहुंचाई। 

कांग्रेस के प्रदर्शन को छिन्न-भिन्न करने के लिए मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने तमाम हथकंडे अपनाए। कांग्रेस के प्रदर्शनों में अक्सर आगे-आगे रहने वाले युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.वी. श्रीनिवास के साथ दिल्ली पुलिस ने काफी दुर्व्यवहार किया। इस संबंध में एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है।

वायरल वीडियो में साफ दिख रहा है कि दिल्ली पुलिस कार में श्रीनिवास को धकेल रही है और इस दौरान बेरहमी से उनके सिर के बाल नोचे जा रहे हैं। नेशनल हेराल्ड केस के सिलसिले में मंगलवार को जब ईडी ने दूसरी बार सोनिया गांधी को पूछताछ के लिए बुलाया तो कांग्रेस नेता, कार्यकर्ता और समर्थक सड़कों पर उतर आए। लेकिन दिल्ली पुलिस ने इस राजनीतिक विरोध प्रदर्शन को दबाने की पूरी कोशिश की।

श्रीनिवास जब वह वहां मौजूद मीडिया से बात करने की कोशिश कर रहे थे तो पुलिस को उनकी कार के अंदर धक्का-मुक्की करते देखा गया। वीडियो में रैपिड एक्शन फोर्स के कुछ कर्मियों को कार का दरवाजा बंद करते हुए भी दिखाया गया है क्योंकि श्रीनिवास बाहर निकलने का प्रयास करते नजर आते हैं। जैसे ही वो कार में बैठते हैं, अधिकारियों में से एक, श्रीनिवास को कार में रखने के प्रयास में, उन्हें गर्दन से पकड़ लेता है।

सोशल मीडिया पर इस वीडियो के वायरल होने पर लोगों ने दिल्ली पुलिस की इस हरकत की आलोचना की। लोगों ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि पहले भी राजनीतिक दलों के प्रदर्शन होते रहे हैं। खुद बीजेपी जब विपक्ष में थी तो उसने भी प्रदर्शन किए हैं, लेकिन क्या उस समय पुलिस ने विपक्षी नेताओं के साथ ऐसा सलूक किया था। लोगों ने याद दिलाया है कि श्रीनिवास अक्सर पुलिस अधिकारियों के दुर्व्यवहार के शिकार हो जाते हैं। पुलिस अधिकारी उनको पहचानते हैं और सबसे पहले उन्हें ही पकड़ा जाता है।

इस घटना से पहले दिन में राहुल गांधी महंगाई और अपनी मां सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ के विरोध में संसद के पास विजय चौक पर बैठ गए। बाद में उन्हें कई कांग्रेस सांसदों के साथ पुलिस ने हिरासत में लिया, जो केंद्र द्वारा जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग की ओर राष्ट्रपति का ध्यान आकर्षित करने के लिए राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च करने के लिए एकत्र हुए थे।

जैसे ही उन्हें एक पुलिस बस में बिठाया गया और एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया, राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि भारत एक पुलिस राज्य है और "मोदी राजा हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें