+
शहबाज शरीफ दूसरी बार बने पाकिस्तान के पीएम, किसानों के लिए घोषणाएं

शहबाज शरीफ दूसरी बार बने पाकिस्तान के पीएम, किसानों के लिए घोषणाएं

पाकिस्तान में शहबाज शरीफ ने रविवार को फिर से प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। पाकिस्तान में हाल ही में हुए आम चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था और जेल में बंद इमरान खान समर्थक आजाद प्रत्याशी के रूप में जीतकर आए। हालांकि इमरान की पार्टी पीटीआई के चुनाव लड़ने पर रोक थी। शहबाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन और बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी के बीच समझौते के बाद यह सरकार बन सकी है।

पाकिस्तान नेशनल असेंबली के अध्यक्ष सरदार अयाज सादिक ने रविवार को घोषणा की कि पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को 201 वोट हासिल करने के बाद पाकिस्तान का 24वां प्रधानमंत्री चुना गया है। प्रधानमंत्री पद के लिए पीटीआई के उम्मीदवार उमर अयूब खान को 92 वोट मिले। अपनी जीत की घोषणा के बाद शहबाज ने बड़े भाई नवाज को गले लगाया।

पाकिस्तान का 24वां प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद, पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने अपने बड़े भाई नवाज और सभी सहयोगियों को उन पर भरोसा करने और उन्हें सदन का नेता बनाने के लिए धन्यवाद दिया। जैसे ही शहबाज ने कहा, पीटीआई समर्थित सांसदों ने विपक्षी बेंच से 'चोर' के नारे लगे। शहबाज ने कहा कि  “जब मेरे साथी तीन बार प्रधानमंत्री चुने गए, तो देश में जो विकास हुआ वह अपने आप में एक उदाहरण है। और यह कहना गलत नहीं है कि नवाज शरीफ ही हैं जिन्होंने पाकिस्तान का निर्माण किया।'' उन्होंने यह भी कहा कि देश जुल्फिकार अली भुट्टो के बलिदान को हमेशा याद रखेगा।

हालांकि पाकिस्तान बुरी तरह आर्थिक संकटों में घिरा हुआ है। फिर शहबाज शरीफ ने इस मौके पर कई घोषणाएं कीं, जिसमें किसानों के लिए कई राहतें शामिल हैं। पीएम शहबाज़ ने वादा किया है कि उनकी सरकार किसानों को सीधे सब्सिडी देगी और सोलर ट्यूब-वेल पर एक पैकेज की जल्द ही घोषणा की जाएगी। उन्होंने कहा, ''बीज माफिया को खत्म किया जाएगा और हम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देशों से बीज आयात करेंगे और किसानों को उपलब्ध कराएंगे।'' उन्होंने कहा कि इनमें से पहला बीज मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा। शहबाज ने आगे कहा कि केंद्र कृषि के क्षेत्र में सभी चार प्रांतों के साथ काम करेगा।

 

प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने इस मौके पर गजा और कश्मीर का मुद्दा उठाने से नहीं चूके और इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की निष्क्रियता को जिम्मेदार ठहाराय। उन्होंने जोर देकर कहा, "आइए हम सब एक साथ आएं...।" पीएम शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान में आतंकवाद को उसकी जड़ से खत्म करने का वादा किया।

प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने देश में निवेश लाने और आर्थिक विकास को गति देने वाली आर्थिक स्थितियाँ बनाने का वादा किया है। उन्होंने सभी चार प्रांतों में एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए "सिंगल विंडो" का जाल फैलाने और इन सभी वादों को पूरा करने के लिए दिन-रात काम करने की भी कसम खाई।

प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने कहा है कि उनकी सरकार एक ऐसी प्रणाली बनाने पर काम करेगी जिसके माध्यम से फौरन इंसाफ दिया जाएगा। उन्होंने यह भी घोषणा की कि सलाखों के पीछे बंद महिलाओं और बच्चों, जिनकी सजा दो साल से कम है, को रिहा कर दिया जाएगा।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें