+
ट्रम्प को जिस सीनेटर ने 'हिटलर/ कहा था, उसी को बनाया अपना रनिंग मेट

ट्रम्प को जिस सीनेटर ने 'हिटलर/ कहा था, उसी को बनाया अपना रनिंग मेट

डोनॉल्ड ट्रंप ने जेडी वेंस को अपना उपराष्ट्रपति प्रत्याशी घोषित किया है। यानी अगर ट्रम्प को रिपब्लिकन अपना प्रत्याशी घोषित करते हैं तो वेंस उनके साथ उपराष्ट्रपति बनेंगे। यह दिलचस्प है कि कभी ट्रम्प के घोर विरोधी जेडी वेंस अब उनके सबसे प्रबल समर्थक हैं।

डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन की पहली रात के दौरान विजयी मुद्रा में प्रवेश किया। उन पर जानलेवा हमले के दो दिन बाद पार्टी के समर्थकों ने ट्रम्प का जोरदार स्वागत किया। ट्रंप मिल्वौकी शहर के फिसर्व फोरम में कान पर मोटी पट्टी बांधकर सामने आए। भीड़ ने "लड़ो! लड़ो" के नारे लगाए और अपनी मुट्ठियां लहराईं। यह वो अंदाज था, जो ट्रम्प ने कान में गोली लगने के लोगों के सामने दिखाया था।  उनकी यह फोटो पूरी दुनिया में वायरल हो गई थी।

पूर्व राष्ट्रपति ने "धन्यवाद" कहा और कुछ बच्चों और अमेरिकी सीनेटर जे.डी. वेंस के साथ एक बॉक्स में बैठ गए। ट्रंप ने वेंस को अपना रनिंग मेट घोषित किया है। यानी अगर ट्रम्प के साथ कुछ होता है या वो बीमार पड़ते हैं तो उनके रनिंग मेट को चुनाव अभियान की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। ये वही वेंस हैं जो आठ साल पहले, 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प के कटु आलोचक थे। सार्वजनिक रूप से, उन्होंने रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रम्प को उस समय "बेवकूफ" कहा था। वेंस ने ट्रम्प की तुलना एडॉल्फ हिटलर से की। लेकिन सोमवार को पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ने वेंस को अपने संभावित साथी के रूप में चुना। ओहायो के मूल निवासी वेंस अब ट्रम्प के सबसे प्रबल समर्थकों में से एक बन गये है। वो ऐसे समय में ट्रम्प के साथ खड़े हुए, जब अन्य हाई-प्रोफाइल रिपब्लिकन ने ऐसा करने से इनकार कर दिया था। ट्रम्प ने इसी का बदला चुकाया है।

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर गहमागहमी जारी है। ट्रम्प गुरुवार 18 जुलाई को प्राइम-टाइम भाषण में औपचारिक रूप से पार्टी के नामांकन को स्वीकार करने वाले हैं। 5 नवंबर के चुनाव में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन से उनका मुकाबला होगा। सोमवार का कार्यक्रम  48 घंटे से भी कम समय में शुरू हुआ जब एक बंदूकधारी ने पेंसिल्वेनिया के बटलर में ट्रम्प की रैली में गोलीबारी की। इस हमले में ट्रम्प के कान पर गोली लगी थी। इस घटना में उनके एक समर्थक की मौत हो गई। बंदूकधारी को फौरन ही गोली मार दी गई। अभी तक इस हमले का मकसद स्पष्ट नहीं है।

सोमवार के सत्र के दौरान, पार्टी ने छह रोज़मर्रा के अमेरिकियों को बोलने का समय दिया, जिन्होंने निम्न और मध्यम आय वाले परिवारों पर महंगाई के प्रभाव पर प्रकाश डाला, जबकि रिपब्लिकन नेताओं ने बाइडेन प्रशासन पर संपर्क से बाहर होने की आलोचना की। सीनेटर टिम स्कॉट, जो नामांकन के लिए कुछ समय के लिए ट्रम्प के खिलाफ थे, ने कहा कि ईश्वर ने ट्रम्प की जान बचा ली। स्कॉट ने कहा, "हमारा ईश्वर अभी भी बचाता है। वह अभी भी उद्धार करता है और वह अभी भी मुक्त करता है। क्योंकि शनिवार को शैतान पेंसिल्वेनिया में राइफल लेकर आया था, लेकिन एक अमेरिकी शेर अपने पैरों पर वापस खड़ा हो गया और वह दहाड़ने लगा!"

वेंस ट्रम्प के मुख्य समर्थकों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं, लेकिन यह देखना बाकी है कि क्या वह अपील को व्यापक बना सकते हैं। वह राजनीति में ट्रम्प के आक्रामक दृष्टिकोण को साझा करते हैं। गर्भपात जैसे मुद्दों पर उनके रूढ़िवादी बयान उदारवादी मतदाताओं को निराश कर सकते हैं। ट्रम्प की घोषणा के तुरंत बाद, वेंस अपनी पत्नी उषा के साथ कन्वेंशन फ्लोर पर दिखाई दिए। वेंस बुधवार को सम्मेलन को संबोधित कर सकते हैं।

वेंस को रनिंग मेट घोषित किए जाने पर डेमोक्रेट्स ने उनके बारे में अच्छी प्रतिक्रिया नहीं दी। डेमोक्रेट्स ने गर्भपात अधिकारों पर वेंस के विचारों की आलोचना की। हालांकि सोमवार रात फॉक्स न्यूज पर एक इंटरव्यू में, वेंस ने कहा कि वह ट्रम्प के इस स्टैंड का समर्थन करते हैं कि हर राज्य को खुद तय करना चाहिए कि गर्भपात की अनुमति दी जाए या नहीं।

वेंस तमाम "मुद्दों पर ट्रम्प का ही क्लोन" है।


-जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति 15 जुलाई 2024 सोर्सः रॉयटर्स

ओपिनियन पोल में 78 वर्षीय ट्रम्प और 81 वर्षीय बाइडेन के बीच कड़ा मुकाबला दिखाई दे रहा है। हालांकि ट्रम्प कई राज्यों में आगे हैं जो चुनाव का फैसला करने की क्षमता रखते हैं। ट्रम्प ने चुनाव हारने पर नतीजों को स्वीकार करने के लिए अभी प्रतिबद्धता नहीं जताई है। ट्रम्प के अभियान का समर्थन करने वाले मुख्य धन उगाहने वाले सुपर पीएसी के प्रमुख, टेलर बुडोविच ने एक्स पर कहा कि एमएजीए ने सोमवार को $ 50 मिलियन से अधिक जुटाए थे। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने उनके इरादों से परिचित लोगों का हवाला देते हुए बताया कि अरबपति एलोन मस्क एक नए ट्रम्प समर्थक सुपर पीएसी को प्रति माह लगभग 45 मिलियन डॉलर दान करने की योजना बना रहे हैं। शनिवार को हत्या के प्रयास के बाद मस्क ने ट्रम्प का खुलकर समर्थन कर दिया था।

जानलेवा हमले के बाद, ट्रम्प ने कहा कि वह बाइडेन के साथ अपने मतभेदों को उजागर करने के बजाय राष्ट्रीय एकता पर जोर देने के लिए अपने भाषण को संशोधित कर रहे हैं। ट्रम्प ने वाशिंगटन एग्जामिनर को बताया, "भाषण बहुत अलग होगा, दो दिन पहले की तुलना में बहुत अलग।" वो यह भाषण रिपब्लिकन प्रत्याशी घोषित होने के बाद देने वाले हैं। दूसरी तरफ बाइडेन अपने प्रचार अभियान को फिर से गढ़ने में लगे हुए हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें