+
बनारस में लोगों ने माँगा हनुमान जी का जाति प्रमाणपत्र

बनारस में लोगों ने माँगा हनुमान जी का जाति प्रमाणपत्र

हनुमान को दलित बता कर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने एक ऐसी बहस छेड़ दी है कि लोग वाराणसी के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर हनुमान जी के जाति प्रमाणपत्र माँग रहे हैं।

देश में इन दिनों भगवान हनुमान को राजनैतिक मुद्दा बनाकर खूब सियासत की जा रही है। तमाम नेता बजरंग बली को लेकर अलग-अलग बयानबाज़ी करते हुए दिखाई दे रहे हैं। उतर प्रदश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्थान के अलवर में एक रैली को संबोधित करते हुए बजरंग बली को दलित, वंचित बताकर सियासी गलियारों के साथ-साथ धार्मिक गलियारों में खलबली मचा दी थी।योगी के बयान के बाद बजरंग बली की अलग-अलग जातियाँ बताई जा रही हैं। कोई दलित बता रहा है तो कोई ब्राह्मण। इसी क्रम में यूपी के आगरा में दलित समुदाय के लोगों ने हनुमान जी के मंदिर पर अपना हक़ जताते हुए क़ब्ज़े की माँग की थी और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हनुमान जी का जाति प्रमाणपत्र मांगा जा रहा है। इसके लिए बाक़ायदा आवेदन किया गया है।

 - Satya Hindi

बजरंग बली के जाति प्रमाण पत्र का आवेदन

जाति प्रमाण पत्र के लिए किया आवेदन

शिवपाल यादव की पार्टी समाजवादी सेक्युलर मोर्चा से जुड़े लोगों ने वाराणसी के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर हनुमान जी के जाति प्रमाणपत्र की मांग की है। इतना ही उन्होंने बाक़ायदा आवेदन फॉर्म में वांछित जानकारी भी भरी है। जैसे कि हनुमान जी के पिता का नाम, माता का नाम, पता आदि-आदि। सभा के ज़िला अध्यक्ष हरीश मिश्रा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि पिछले दिनों योगी आदित्यनाथ ने भगवान हनुमान को दलित बताया था, उसी को लेकर हमने जाति प्रमाणपत्र के लिए आवेदन किया है। उन्होंने कहा कि 'भाजपा के द्वारा लगातार भगवानों को राजनीति में घसीटा जा रहा है जो कि बेहद ही निंदनीय है। इसी का विरोध करते हुए हमने ये कदम उठाया है।'

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें