+
कार में बैठे सभी लोगों को लगानी होगी सीट बेल्ट: गडकरी

कार में बैठे सभी लोगों को लगानी होगी सीट बेल्ट: गडकरी

साइरस मिस्त्री की मौत के बाद ही यह माना जा रहा था कि कार में पिछली सीट पर बैठे लोगों के लिए भी सीट बेल्ट लगाने को लेकर कोई सख्त फैसला सरकार की ओर से हो सकता है। 

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि कार में बैठने वाले सभी लोगों के लिए अब सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होगा। गडकरी ने कहा कि टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की मौत के बाद सरकार ने कार में पिछली सीट पर बैठे यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए इस अहम फैसले को लिया है। 

बता दें कि 4 सितंबर को साइरस मिस्त्री का महाराष्ट्र में एक सड़क हादसे में निधन हो गया था। यह हादसा डिवाइडर पर कार के टकराने की वजह से हुआ था। उस वक्त कार में कुल 4 लोग सवार थे और इसमें से दो लोगों की मौत हो गई थी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित राजनीति व कारोबार जगत से जुड़े तमाम बड़े लोगों ने साइरस मिस्त्री के निधन पर दुख जताया था। 

गडकरी ने कहा है कि सरकार के फैसले का उल्लंघन करने वालों को जुर्माना देना होगा। उन्होंने मंगलवार को कहा कि इस फैसले को 3 दिन के भीतर लागू कर दिया जाएगा। 

साइरस मिस्त्री की मौत के बाद गाड़ियों में सुरक्षा के लिए लगे एयर बैग और सीट बेल्ट को लेकर अच्छी खासी बहस शुरू हो गई है। साइरस मिस्त्री की मौत के बाद ही यह माना जा रहा था कि कार में पिछली सीट पर बैठे लोगों के लिए भी सीट बेल्ट लगाने को लेकर कोई सख्त फैसला सरकार की ओर से हो सकता है। 

एयर बैग को लेकर बहस

इसके अलावा गाड़ियों में एयर बैग होने के बावजूद भी इस तरह की घटनाओं के होने को लेकर भी सवाल उठा था। साइरस मिस्त्री जिस कार में थे वह बेहद सुरक्षित मर्सिडीज बेंज कार थी। 

क्या करता है एयर बैग?

कारों में एयर बैग एक खास सेफ्टी उपाय है जो हादसा होने की सूरत में खुल जाता है और यात्रियों की सुरक्षा करता है। लेकिन विडंबना ये है कि भारत की सड़कों पर दौड़ रहे वाहनों में से 90 फीसदी वाहनों में 6 एयर बैग नहीं होते। यह खासियत सिर्फ महंगी कारों यानी कुछ महंगे मॉडलों में ही होती है। 

ऑटो कार इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ किया मोटर्स के सभी वैरिएंट में 6 एयर बैग आ रहे हैं, जबकि भारत में मार्केट लीडर मारुति, हुंडई, होंडा आदि के महंगे वैरिएंट में ही 6 एयर बैग हैं।

ऑटो कार इंडिया के मुताबिक, जनवरी 2022 में नितिन गडकरी ने कहा था कि भारत में 1 अक्टूबर से सभी वाहनों में 6 एयरबैग अनिवार्य होंगे।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट बताती है कि ज्यादातर कार खरीदने वाले सस्ते के चक्कर में उसी वैरिएंट को चुनते हैं जो जेब का बोझ घटा दे। हालांकि भारत में कम से कम दो एयर बैग का हर गाड़ी में होना अनिवार्य है। अभी यही नियम लागू है। लेकिन सस्ते वैरिएंट में दो से ज्यादा एयर बैग देने को कार कंपनियां तैयार नहीं हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें