+
9 जून तक ईडी की हिरासत में रहेंगे सत्येंद्र जैन

9 जून तक ईडी की हिरासत में रहेंगे सत्येंद्र जैन

जैन की किस मामले में गिरफ्तारी हुई है? उनकी गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी और बीजेपी फिर से आमने-सामने हैं। 

दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन को मंगलवार को 9 जून तक जांच एजेंसी ईडी की हिरासत में भेज दिया गया है। अब उन्हें 9 जून को फिर से अदालत में पेश किया जाएगा। 

ईडी की ओर से अदालत में पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत से जैन की 14 दिन की हिरासत मांगी और कहा कि इस मामले में जांच के लिए उन्हें हिरासत में भेजा जाना जरूरी है।

लेकिन जैन की ओर से अदालत में पेश हुए सीनियर एडवोकेट एन. हरिहरन ने कहा कि इस मामले में कोई सुबूत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि दो बार उनके मुवक्किल के घर की तलाशी ली जा चुकी है और उनके बैंक खातों को भी सीज कर दिया गया है। इसके बाद अदालत ने जैन को 9 जून तक ईडी की हिरासत में भेज दिया।

जैन की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली में आम आदमी पार्टी और बीजेपी एक बार फिर से आमने-सामने हैं। जैन को सोमवार शाम को जांच एजेंसी ईडी ने गिरफ्तार किया था। ईडी ने यह गिरफ्तारी मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में की है।

जैन को गिरफ्तार किए जाने से पहले ईडी ने उनसे कुछ घंटों तक पूछताछ भी की थी।

बदले की राजनीति

बीजेपी और कांग्रेस ने ईडी की कार्रवाई का स्वागत किया है जबकि आम आदमी पार्टी ने कहा है कि यह बदले की राजनीति है और सत्येंद्र जैन को एक फर्जी मुकदमे में गिरफ्तार किया गया है।

क्या है मामला 

ईडी का कहना है कि जैन कोलकाता की एक कंपनी के साथ हवाला के लेनदेन में शामिल थे और यह बात 2015-16 की है। इस मामले में सीबीआई ने अगस्त 2017 में एक एफआईआर दर्ज की थी और उसके बाद ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का मुकदमा दर्ज किया था। 

ईडी ने आरोप लगाया था कि जैन और उनके परिवार ने चार फर्जी कंपनियां बनाई और इनके जरिए साल 2011-12 में 11.78 करोड़ रुपए और 2015-16 में  4.63 करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग को अंजाम दिया गया। आयकर विभाग ने भी इन लेनदेन की जांच की थी और सत्येंद्र जैन की बेनामी संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया था।

आम आदमी पार्टी का कहना है कि हिमाचल प्रदेश में बीजेपी बुरी तरह से हार रही है और इसलिए सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार किया गया है जिससे वह हिमाचल नहीं जा सकें। बता दें कि सत्येंद्र जैन हिमाचल में आम आदमी पार्टी के प्रभारी हैं।

बीजेपी और कांग्रेस का हमला

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने नेताओं के भ्रष्टाचार के मामलों पर हमेशा चुप्पी साधे रहते हैं। जबकि दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने कहा है कि जैन की गिरफ्तारी ईडी के द्वारा उठाया गया एक सही कदम है और जैन को पहले ही गिरफ्तार कर लिया जाना चाहिए था।

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने इस साल फरवरी में दावा किया था कि ईडी सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार कर सकती है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें