+
बिना शरद पवार के अजीत पवार क्या हैं- ज़ीरोः संजय राउत

बिना शरद पवार के अजीत पवार क्या हैं- ज़ीरोः संजय राउत

महाराष्ट्र की राजनीति का पता तभी चलता है, जब संजय राउत कुछ बोलते हैं। इंडियन एक्सप्रेस को दिए गए इंटरव्यू में शिवसेना यूबीटी नेता संजय राउत ने कहा कि शरद पवार के समर्थन के बिना महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार कुछ भी नहीं है। 

इस हफ्ते एनसीपी प्रमुख शरद पवार और उनके भतीजे और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के बीच गुप्त बैठक ने राज्य में राजनीतिक हलचल बढ़ा दी, जिससे महा विकास अघाड़ी (एमवीए) में उनके सहयोगियों के बीच चिंता बढ़ गई। शरद पवार के भाजपा में जाने के कयास लगाए जाने लगे। पवार ने तुरंत स्पष्ट कर दिया कि वह कभी भी भाजपा से हाथ नहीं मिलाएंगे, लेकिन कांग्रेस के लिए एमवीए में कुछ लोगों ने उनके स्पष्टीकरण को स्वीकार नहीं किया।

द इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में, शिवसेना (यूबीटी) नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने स्पष्ट किया कि एमवीए एकजुट है और "शरद पवार कभी भी भाजपा में शामिल नहीं होंगे।" राउत ने 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होने वाली इंडिया के बैठक के बारे में भी बात की।

संजय राउत ने कहा कि शरद पवार के समर्थन के बिना अजीत पवार का कोई प्रभाव नहीं है। उनका (अजीत का) मामला (मुख्यमंत्री) एकनाथ शिंदे और अन्य लोगों के समान है जो (अविभाजित) शिवसेना से अलग हो गए थे। उनके पास क्या ताकत है? वे (शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना) अब (शिवसेना संस्थापक) बाल ठाकरे के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं और वोट मांग रहे हैं। अगर किसी में वाकई ताकत है तो उन्हें अपनी पार्टी बनानी चाहिए।

उन्होंने कहा- शिवसेना में फूट के बाद (पूर्व सीएम) उद्धव ठाकरे और शिंदे की मुलाकात नहीं हुई। लेकिन हमारे विपरीत शरद पवार का कम्युनिकेश सिस्टम खुला रहता है। लेकिन मुझे यकीन है कि वह उन सभी को हराने की कोशिश करेंगे जो अजीत पवार के साथ गए थे।' मैं उसे अच्छी तरह जानता हूँ।

अजीत पवार के एनसीपी को तोड़ने के संबंध में संजय राउत ने कहा- शरद पवार ने हाल ही में कहा, ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) तय करता है कि कौन सा नेता रहेगा और कौन सा नेता हट जाएगा। पूरे महाराष्ट्र को, यहां तक ​​कि पवार साहब को भी, अजित के शिंदे और (डिप्टी सीएम देवेंद्र) फड़नवीस सरकार में शामिल होने का अंदाजा था। हमें उन्हें क्यों रोकना चाहिए? उन्होंने भय और स्वार्थ के कारण निर्णय लिया।

यह पूछे जाने पर कि शरद पवार ने भतीजे अजीत पवार को रणनीतिक समर्थन दिया है, इस पर राउत ने कहा- मुझे नहीं लगता कि ऐसा मामला है. हालांकि अजीत के साथ गए सभी नेताओं ने इसकी जानकारी शरद पवार को दी। उन्होंने उन्हें बताया कि वे डरे हुए हैं और उनके और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जा रही है। उन्होंने शरद पवार से एनसीपी का बीजेपी में विलय करने का आग्रह किया। हालाँकि, उन्होंने इसे स्वीकार नहीं किया। उन्होंने कहा कि ये नेता जा सकते हैं और वह पार्टी का पुनर्निर्माण करेंगे।

शिंदे सरकार पर संजय राउत ने टिप्पणी करते हुए कहा कि मराठी में एक मुहावरा है - एक पूरा, दो आधा। सीएम उदाहरण हैं। वह किसी भी अन्य चीज़ से अधिक संदिग्ध है। उन्हें संदेह है कि जल्द ही उन्हें सीएम की कुर्सी छोड़नी पड़ सकती है। ऐसे में राज्य कैसे चलेगा? सरकार अस्थिर है। बागी विधायक खुद को सरकार में सबसे ऊपर समझने लगे हैं। वे मंत्रियों और अधिकारियों को धमका रहे हैं।

उद्धव ठाकरे का साथ छोड़कर गए विधायकों की वापसी के बारे में राउत ने कहा-  वे ऐसा करने का साहस नहीं करेंगे। हमारी पार्टी किसी का इंतजार नहीं कर रही है। उनके लिए शिवसेना (यूबीटी) का दरवाजा बंद है क्योंकि यहां बेईमान लोगों के लिए कोई जगह नहीं है।

यह पूछे जाने पर कि ईडी द्वारा उन्हें पिछले साल गिरफ्तार किए जाने से पहले उन्हें कुछ कहा गया था, संपर्क किया गया था, संजय राउत ने कहा- हां, कई संदेश और चेतावनियां थीं। वे चाहते थे कि मैं एकनाथ शिंदे और अन्य विद्रोही नेताओं में शामिल हो जाऊं। मैंने कहा नहीं और दो दिनों के भीतर छापा मार दिया गया। मुझे पता था कि मेरी आवाज को दबाने की कोशिश की जाएगी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें