+
यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का सोमवार को निधन हो गया है। मुलायम सिंह यादव बीते कई दिनों से गुड़गांव में स्थित मेदांता अस्पताल में भर्ती थे। 

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का 82 वर्ष की उम्र में सोमवार को निधन हो गया है। मुलायम सिंह यादव बीते कई दिनों से गुड़गांव में स्थित मेदांता अस्पताल में भर्ती थे। मुलायम का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव सैफई में किया जाएगा।  

मुलायम सिंह की तबीयत बिगड़ने की खबर के बाद से ही उनके गांव सैफई सहित कई जगहों पर उनके जल्दी स्वस्थ होने की प्रार्थनाएं की जा रही थीं। मेदांता अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टरों की देखरेख में मुलायम सिंह यादव का इलाज चल रहा था। 

मुलायम की तबीयत बिगड़ने की सूचना पर कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके पुत्र और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को फोन कर सपा संस्थापक के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी। जबकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुलायम से मिलने मेदांता अस्पताल पहुंचे थे। 

 - Satya Hindi

अनुभवी राजनेता थे मुलायम

मुलायम सिंह यादव बेहद अनुभवी राजनेता थे और वह तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहने के साथ ही रक्षा मंत्री भी रह चुके थे। वर्तमान में वह मैनपुरी से लोकसभा के सांसद थे और इससे पहले आजमगढ़ और संभल संसदीय क्षेत्रों से भी चुनाव जीत चुके थे। मुलायम सिंह यादव पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच नेताजी और धरती पुत्र के नाम से लोकप्रिय थे। 

 - Satya Hindi

मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवंबर 1939 को इटावा जिले के सैफई गांव में हुआ था। मुलायम ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत समाजवादी नेता डॉ. राम मनोहर लोहिया के नेतृत्व में की थी। वह पहली बार 1967 में उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए चुने गए थे और 8 बार विधायक का चुनाव जीते। साल 1975 में लगाए गए आपातकाल के दौरान मुलायम सिंह यादव को गिरफ्तार कर लिया गया था और वह 19 महीने तक जेल में रहे। 

मुलायम सिंह यादव ने 1992 में समाजवादी पार्टी का गठन किया था। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें