+
पंजाब: मंसूरपुर में बेअदबी की घटना के बाद तनाव, दो गिरफ्तार

पंजाब: मंसूरपुर में बेअदबी की घटना के बाद तनाव, दो गिरफ्तार

इस घटना का सीसीटीवी वीडियो सामने आया है जिसमें दो लोग गुरुद्वारे के भीतर दिखाई दिए हैं। इन्होंने गुरुद्वारे की गोलक तोड़ने की कोशिश की। इन दोनों ही लोगों को प्रवासी मजदूर बताया जा रहा है। 

पंजाब के जालंधर जिले के फिल्लौर सब डिवीजन के मंसूरपुर गांव में रविवार रात को श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की घटना हुई है। शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल व कई अन्य नेताओं ने इसका वीडियो ट्वीट किया है। इस मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है और 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। 

इस घटना का सीसीटीवी वीडियो सामने आया है जिसमें दो लोग गुरुद्वारे के भीतर दिखाई दिए हैं। इन्होंने गुरुद्वारे की गोलक तोड़ने की भी कोशिश की। 

जालंधर पुलिस ने कहा है कि यह दोनों लोग गुरु की गोलक से पैसे चुराने के इरादे से गुरुद्वारे में घुसे थे और इस दौरान उन्होंने गुरु ग्रंथ साहिब के पास तंबाकू थूका। 

इन दोनों ही लोगों को प्रवासी मजदूर बताया जा रहा है। जालंधर पुलिस ने कहा है कि जांच जारी है और हालात नियंत्रण में हैं। बेअदबी की घटना की खबर मिलते ही बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंच गए और इसमें शामिल अभियुक्तों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। इसका पता चलते ही पुलिस बल भी मौके पर पहुंचा और हालात को काबू में किया। 

सुखबीर सिंह बादल ने इस घटना का वीडियो ट्वीट कर पंजाब पुलिस से इस मामले में तुरंत और सख्त कार्रवाई करने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि यह दुख देने वाली घटना है और ऐसा करने वालों को माफ नहीं किया जा सकता। कांग्रेस के विधायक सुखपाल सिंह खैरा ने भी इसका वीडियो ट्वीट किया है। 

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने इस घटना की निंदा की है। उन्होंने कहा है कि दोषियों को सजा दी जानी चाहिए। 

चोरी की घटना नहीं: सिरसा 

दिल्ली बीजेपी के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा है कि यह चोरी की घटना नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर चोर चोरी करने के लिए आए होते तो वह इस तरह पान और गुटखा नहीं थूकते। सिरसा ने कहा कि पुलिस इस मामले को जानबूझकर चोरी की घटना बताने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि इस मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। 

 - Satya Hindi

बेअदबी को लेकर बवाल

बताना होगा कि पंजाब में बेअदबी की कथित घटनाओं को लेकर अच्छा खासा बवाल हो चुका है। साल 2015 में फरीदकोट जिले के गांव बरगाड़ी के गुरुद्वारा साहिब के बाहर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के अंग बिखरे हुए मिले थे। इस घटना के बाद सिख समाज ने पूरे पंजाब में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। साथ ही विदेशों में रहने वाले सिखों ने भी इस घटना को लेकर रोष का इजहार किया था। 

इसके ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे सिखों पर पुलिस ने कोटकपुरा में लाठीचार्ज कर दिया था और गोली भी चलाई थी। इससे कोटकपुरा में दो लोगों की मौत हो गई थी और इसके बाद यह मामला तूल पकड़ गया था। पंजाब के अंदर आगजनी और हिंसा की कई घटनाएं हुई थीं। 

पिछले साल स्वर्ण मंदिर में बेअदबी की घटना हुई थी और इसमें एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। उसके बाद कपूरथला के निजामपुर में भी कथित बेअदबी की घटना के मामले में एक युवक की हत्या कर दी गई थी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें