+
रूस की आर्थिक नाकेबंदी रंग लाई, बड़ी कंपनियों ने व्यापार बंद किया, रूबल में गिरावट जारी

रूस की आर्थिक नाकेबंदी रंग लाई, बड़ी कंपनियों ने व्यापार बंद किया, रूबल में गिरावट जारी

पश्चिमी देशों ने रूस की आर्थिक नाकेबंदी करके उसे कड़ा संदेश भेजा है। रूस का सारा व्यापार धीरे-धीर ठप हो रहा है। वहां की मुद्रा रूबल गिर रही है। पश्चिमी देशों की बड़ी कंपनियों ने रूस से व्यापारिक नाता तोड़ लिया है।

पश्चिमी देशों की रूस पर आर्थिक नाकेबंदी का असर दिखने लगा है। रूसी मुद्रा रूबल लगातार गिर रही है। रूस के बैंकों की गतिविधियां धीरे-धीरे ठप हो रही हैं। विश्व की तमाम बड़ी कंपननियां रूस से व्यापार बंद कर रही हैं। मंगलवार को विश्व की तमाम बड़ी कंपनियों ने रूस खेमे से बाहर निकलने के संकेत दिए हैं। इनमें बीपी और शेल जैसी नामी कंपनियां हैं जो रूस में कई अरब डॉलर का धंधा करती हैं। रूस एनर्जी संपन्न देश है। तेल कंपनियों का वहां पर बड़ा स्टेक है। यही नहीं कई बड़े बैंकों, एयरलाइंस, ऑटो निर्माताओं और अन्य ने रूस जाने वाली शिपमेंट में कटौती की है या पार्टनरशिप खत्म कर दी है। कई और कंपनियों ने कहा कि वे कार्रवाई पर विचार कर रहे हैं। वॉल्ट डिज़नी कंपनी की घोषणा के बाद, मंगलवार को वार्नर ब्रदर्स ने रूस में 'द बैटमैन' की रिलीज़ को रोक दिया है।

मास्टरकार्ड ने मंगलवार को कहा कि उसने रूस पर प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप कई वित्तीय संस्थानों को अपने पेमेंट नेटवर्क से बाहर कर दिया है।

कई पश्चिमी देशों ने रूस को दंडित करने के लिए रूसी विमानों के लिए अपने एयर स्पेस को बंद कर दिया है। स्विफ्ट ग्लोबल वित्तीय नेटवर्क से रूसी बैंकों को निकाल दिया गया है। इससे विदेशी मुद्रा भंडार में से रूस अपने 630 बिलियन डॉलर का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। यह बहुत बड़ी चोट है।

बोस्टन में जेविन एसेट मैनेजमेंट की अध्यक्ष सोनिया कोवाल ने कहा है कि अगले कुछ दिनों में इसी तरह की घोषणाएं और बढ़ने वाली हैं। नॉर्वे भी स्विफ्ट सिस्टम से रूस को निकाले जाने का समर्थन करने वाला है।

कुछ अमेरिकी निवेशक भी प्रतिबंधों को लेकर काफी एग्रेसिव हैं। कैलिफोर्निया के ट्रेजर फियोना मा ने एक बयान में कहा, हमें एक बहुत स्पष्ट प्रतिक्रिया भेजने की जरूरत है। कैलिफोर्निया रूस की आक्रामकता के समर्थन में खड़ा नहीं होगा। .

शिपर मार्सक कंपनी ने कहा वो कई विकल्पों पर विचार कर रही है। वह रूस के खिलाफ प्रतिबंधों की निगरानी कर रही है और उनका पालन करने की तैयारी कर रही है। इसमें प्रमुख रूप से रूस से या रूस के लिए कार्गो बुकिंग को निलंबित करना शामिल है। कई कंपनियां शिपर मार्सक का अनुसरण करने वाली हैं।

प्रमुख ऑटो और ट्रक निर्माताओं ने रूस के निर्यात में कटौती की है, जिसमें वोल्वो और जीएम शामिल हैं, हालांकि दोनों कंपनियां रूस में एक साल में सिर्फ 12,000 वाहन बेचती हैं। फोर्ड मोटर जिसकी तीन रूसी प्लांट में 50% हिस्सेदारी है, ने कोई महत्वपूर्ण टिप्पणी नहीं की है। उसका कहना है कि उसका उद्देश्य अपने श्रमिकों को सुरक्षित रखना पहली प्राथमिकता है।

कई एक्सचेंजों ने रूस से व्यापार रोक दिया है। रूस में बड़े निवेश वाली कुछ पश्चिमी कंपनियों ने पहले ही शेयरों में गिरावट देखी है। रूस के पड़ोसी देश फिनलैंड में स्थित फिनएयर का हवाई क्षेत्र के बंद होने के बाद बिजनेस में भारी गिरावट आई है।

यूरोपीय संघ और मास्को द्वारा हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध लगाने के बाद तमाम एयरलाइंस पूर्व-पश्चिम उड़ान कॉरिडोर से फ्लाइट का नया रूट मैप बना रही हैं। व्हाइट हाउस ने रूसी उड़ानों को प्रतिबंधित करने पर कोई निर्णय नहीं लिया है, हालांकि व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, ऐसी कई उड़ानें हैं जो अमेरिकी एयरलाइंस एशिया और अन्य हिस्सों में जाने के लिए रूस से उड़ान भरती हैं। हम कई तरह से विचार करना होगा।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें