+
रूस ने यूक्रेन के सैनिकों से कहा, तुरंत हथियार डालें

रूस ने यूक्रेन के सैनिकों से कहा, तुरंत हथियार डालें

युद्ध शुरू होने के इतने लंबे वक्त के बाद भी कोई नहीं कह सकता कि यह युद्ध कब खत्म होगा और क्या यह तीसरे विश्व युद्ध में बदल जाएगा?

रूस ने यूक्रेन के सैनिकों से कहा है कि वे तुरंत हथियार डाल दें। न्यूज़ एजेंसी एएफ़पी ने यह खबर दी है। बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को 2 महीने का वक्त पूरा होने वाला है और अब तक रूस यूक्रेन पर जीत हासिल नहीं कर सका है।

रूस ने कुछ दिन पहले यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमले तेज करने की धमकी दी थी। 

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने भी चेताया है कि रूस उस पर परमाणु हमला कर सकता है। कुछ दिन पहले एक रूसी टीवी चैनल ने कहा था कि यूक्रेन पर हमला अब तीसरे विश्वयुद्ध में बदल चुका है।

यूक्रेन ने लंबी दूरी की मिसाइल से रूस के सबसे बड़े नौसैनिक युद्धपोत पर हमला किया था जिसके बाद उसमें आग लगी थी और वह डूब गया था। इसके बाद रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर जोरदार हमले किए थे। 

परमाणु युद्ध की धमकी 

रूस की ओर से पिछले 2 महीनों में कई बार परमाणु युद्ध की धमकी दी जा चुकी है। पुतिन को भी उनके काले रंग के न्यूक्लियर बैग के साथ देखा जा चुका है। दूसरी ओर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि रूस ने बूचा में नरसंहार किया है और मारियूपोल में भी हजारों लोगों की हत्या की है।

यूक्रेन भी घुटने टेकने के लिए तैयार नहीं है और लगातार लड़ाई लड़ रहा है। ज़ेलेंस्की ने कहा है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि रूस अपने कितने सैनिकों को युद्ध के लिए भेजता है, उनका देश लड़ता रहेगा और अपना बचाव करता रहेगा।

तबाही का मंजर

रूस के द्वारा बीते लगभग 2 महीने से किए जा रहे लगातार हमलों के कारण यूक्रेन के कई बड़े शहर जैसे मारियूपोल, खारकीव आदि पूरी तरह तबाह हो चुके हैं। यूक्रेन के शहर लवीव में भी रूस की ओर से लगातार बमबारी की जा रही है और इसमें कई लोगों की मौत हो चुकी है।

कुछ दिन पहले इस तरह की भी खबरें आई थीं कि अब तक यूक्रेन पर जीत हासिल ना होने से रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन अपनी फौज से नाराज हैं और उन्होंने अपनी फौज के 20 जनरलों को गिरफ्तार करवा दिया है। द डेली मेल ने रूस के एक कारोबारी के हवाले से यह खबर दी थी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें