+
यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर पावर प्लांट पर रूस के कब्जे की ख़बर

यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर पावर प्लांट पर रूस के कब्जे की ख़बर

यह न्यूक्लियर पावर प्लांट जेपोरीजिया में स्थित है और रूस के द्वारा यहां पर बमबारी की गई। 

रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन के न्यूक्लियर पावर प्लांट पर हमला कर दिया। ख़बरों के मुताबिक़, रूस के सैनिकों ने इस पावर प्लांट पर कब्जा कर लिया है। हमले के बाद यहां आग लग गई जिसे कुछ घंटे के बाद इसे बुझा लिया गया। रूस की ओर से लगातार किए जा रहे हमलों के बाद यूक्रेन में फंसे लोग बेहद परेशान हैं हालांकि रूस इस बात पर राजी हो गया है कि वह वहां फंसे लोगों को निकलने के लिए रास्ता देगा।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलिदीमिर ज़ेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से अपील की है कि वे उन्हें सैन्य सहायता दें। 

यह न्यूक्लियर पावर प्लांट जेपोरीजिया में स्थित है और रूस के द्वारा यहां पर बमबारी की गई। यह यूरोप का सबसे बड़ा पावर प्लांट है।

हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलिदीमिर ज़ेलेंस्की से बात की है। ब्रिटेन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाने की मांग की है। उधर, यूक्रेन ने कहा है कि न्यूक्लियर पावर प्लांट सुरक्षित है। न्यूक्लियर पावर प्लांट में आग लगने से कुछ लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। 

हालांकि इस न्यूक्लियर पावर प्लांट के प्रवक्ता ने कहा है कि हमले के बाद रेडिएशन फैलने का कोई खतरा नहीं है।

रूस के द्वारा 24 फरवरी को किए गए हमले के बाद दुनिया के कई देशों ने उस पर प्रतिबंध लगा दिए हैं लेकिन बावजूद इसके वह लगातार हमला कर रहा है। 

‘बुरा समय आना बाकी’

इस बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से बात की है और कहा है कि अभी बुरा समय आना बाकी है। रूसी फौजों का एक लंबा काफिला यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर लगातार बढ़ रहा है। रूस ने यूक्रेन के खेरासन शहर पर कब्जा कर लिया है। इसके अलावा कई और शहरों पर भी रूसी सेना कब्जा करने की तैयारी में है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें