+
रूस ने यूक्रेन से 2389 बच्चों का अपहरण कियाः यूएस

रूस ने यूक्रेन से 2389 बच्चों का अपहरण कियाः यूएस

अमेरिका ने कीव में अपनी एम्बेसी के हवाले से रूस की फौज पर आरोप लगाया है कि उसने दक्षिणी यूक्रेनी इलाके से दो हजार से ज्यादा बच्चों का अपहरण कर लिया है।

अमेरिका ने आरोप लगाया है कि रूस की फौज ने यूक्रेन से दो हजार बच्चों का अपहरण कर लिया है। रूस ने अभी इस आरोप पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। कीव में अमेरिकी दूतावास ने यूक्रेन के विदेश मंत्रालय का हवाला देते हुए कहा कि 2,389 यूक्रेनी बच्चों को लुहान्स्क और ओब्लास्ट के रूसी-नियंत्रित क्षेत्रों से अवैध रूप से उठाकर रूस ले जाया गया। यह मदद नहीं, यह अपहरण है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि यूक्रेन ने मंगलवार को रूस से एक नई अपील की कि वह दक्षिणी शहर मारियुपोल में खाने-पीने की वस्तुओं को ले जाने की मानवीय सहायता की अनुमति दे और नागरिकों को जाने दे। उप प्रधानमंत्री इरीना वीरेशचुक ने यूक्रेनी टीवी पर कहा, हम नागरिकों के लिए मानवीय कॉरिडोर खोलने की मांग करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि रूसी फौज मानवीय आपूर्ति दक्षिणी शहर खेरसॉन के लोगों तक पहुंचने से भी रोक रही है।

यूक्रेन के रणनीतिक बंदरगाह मारियुपोल के लिए लड़ाई सोमवार को भड़क गई थी। क्योंकि यूक्रेन ने चारों तरफ से घिरे शहर से अपने सैनिकों को निकालने के रूसी प्रस्ताव को खारिज कर दिया। रूसी बमबारी यूक्रेन के अन्य शहरों पर जारी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने मंगलवार को इतालवी संसद को बताया कि उनका देश रूसी सेनाओं के साथ अपने युद्ध से बचने के कगार पर था। उन्होंने चेतावनी दी थी कि रूस यूरोप के बाकी हिस्सों में प्रवेश करना चाहता है। रूसी सैनिकों के लिए, यूक्रेन यूरोप का द्वार है, जहां वे घुसना चाहते हैं।

ज़ेलेंस्की ने वीडियो संदेश में कहा कि मारियुपोल रूसी बमबारी से तबाह हो गया है। शहर के अधिकारियों का कहना है कि उसके पास भोजन, दवा, बिजली, पानी नहीं है। वहां कुछ भी नहीं बचा है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें