+
रुश्दी का वेंटिलेटर हटा, बातें कर रहे हैं

रुश्दी का वेंटिलेटर हटा, बातें कर रहे हैं

लेखक सलमान रुश्दी की हालत में मामूली सुधार हुआ है। उनका वेंटिलेटर हट गया है। वो अब बातें भी कर रहे हैं। इस बीच आरोपी हमलावर ने कहा है कि वो दोषी नहीं है।

खबर अच्छी है। सलमान रुश्दी को वेंटिलेटर से हटा दिया गया है और वो बात करने में सक्षम थे। रुश्दी गंभीर चोटों के साथ अस्पताल में हैं, लेकिन लेखक आतिश तसीर ने शनिवार देर रात को ट्वीट किया कि वह अब "वेंटिलेटर पर नहीं हैं और बातें कर रहे हैं। रुश्दी के एजेंट, एंड्रयू वायली ने इस जानकारी की पुष्टि की है। लेकिन उन्होंने विस्तार से जानकारी नहीं दी है। 

इससे पहले दिन में, चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में एक साहित्यिक कार्यक्रम में उन पर हमला करने के आरोपी व्यक्ति हादी मतार ने हत्या के प्रयास और हमले के आरोपों के लिए दोषी नहीं होने की बात कही है। जिसे अभियोजक ने "पूर्व नियोजित" अपराध कहा था। 

हादी मतार के एक वकील ने पश्चिमी न्यूयॉर्क में पेशी के दौरान उनकी ओर से याचिका दायर की। आरोपी व्यक्ति काले और सफेद जंपसूट और सफेद चेहरे में अदालत में पेश हुआ, उसके हाथ बंधे हुए थे।

एक जज नेआरोपी हादी मतार को जमानत के बिना रखने का आदेश दिया, जब अभियोजन पक्ष ने कहा कि संदिग्ध ने जानबूझकर रुश्दी को नुकसान पहुंचाया है। उसने उस घटना को करने के लिए अग्रिम पास प्राप्त किया जहां लेखक को बोलना था और आरोपी एक दिन पहले एक नकली आईडी के साथ पहुंचा था। 

चौटाउक्वा काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी जेसन श्मिट ने कहा, यह रुश्दी पर एक टारगेटेड, बेवजह, पूर्व नियोजित हमला था। आरोपी के वकील, नथानिएल बैरोन ने शिकायत की कि अधिकारियों ने उनके मुवक्किल को जज के सामने लाने में बहुत देर कर दी। उनके पास आरोपी की बेगुनाही साबित करने का संवैधानिक अधिकार है।  

 - Satya Hindi

आरोपी हादी मतार

75 वर्षीय रुश्दी का लीवर खराब हो गया है और एक हाथ और एक आंख को काफी नुकसान पहुंचा है। रुश्दी के एजेंट वायली ने शुक्रवार शाम को यह बात कही थी। वायली ने कहा था कि रुश्दी की एक घायल आंख जा सकती है।

पुरस्कार विजेता लेखक के लिए दुनिया भर में सदमा और आक्रोश जताया गया। वो 30 से अधिक वर्षों से द सैटेनिक वर्सेज के लिए मौत की धमकियों का सामना कर रहे हैं। किताब को लेकर रुश्दी को मारने का फतवा 1989 में दिवंगत अयातुल्लाह रूहोल्लाह खुमैनी द्वारा जारी किया गया था।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी ऋषि सुनाक ने शनिवार को कहा कि ईरान पर प्रतिबंध लगाए जाएं। लेखकों, कार्यकर्ताओं और सरकारी अधिकारियों ने रुश्दी के साहस और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हवाला दिया।

सलमान रुश्दी दुनियाभर में सताए गए लेखकों और पत्रकारों के प्रेरक हैं।


-इयान मैकवान, लेखक और रुश्दी के मित्र

जो बाइडेन ने शनिवार को एक बयान में कहा कि वो और उनकी पत्नी जिल बाइडेन इस हमले से 'स्तब्ध और दुखी' हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा: सलमान रुश्दी - मानवता के लिए अंतर्दृष्टि के साथ, कहानी सुनाने के लिए अपनी बेजोड़ भावना के साथ, डराने या चुप रहने से इनकार करने के साथ आदर्शों के लिए खड़े हैं। सत्य। साहस। लचीलापन। विचारों को साझा करने की क्षमता। ये किसी भी स्वतंत्र और खुले समाज के निर्माण के लिए जरूरी हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें