+
दिल्ली हवाईअड्डे पर मिला आरडीएक्स, आतंकवाद का ख़तरा बढ़ा?

दिल्ली हवाईअड्डे पर मिला आरडीएक्स, आतंकवाद का ख़तरा बढ़ा?

भारी सुरक्षा वाले इंदिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार को एक बैग में आरडीएक्स पाया गया है। यह बैग लावारिस पड़ा था। सुरक्षा कर्मियों ने बैग को जब्त कर लिया।

भारी सुरक्षा वाले इंदिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार को एक बैग में आरडीएक्स पाया गया है। यह बैग लावारिस पड़ा था। सुरक्षा कर्मियों ने बैग को जब्त कर लिया। इसके बाद एयरपोर्ट और इसके आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई। 

आईजीआई एयरपोर्ट के अधिकारियों के अनुसार, जब बैग को लेने के लिए काफ़ी देर तक कोई नहीं आया तो इसे संदिग्ध मानकर जब्त कर लिया गया। जाँच में आरडीएक्स पाया गया। आरडीएक्स का इस्तेमाल विस्फोट सामग्री के तौर पर किया जाता है। 

इस घटना के बाद टर्मिनल-3 पर सुरक्षा बढ़ा दी गई। पुलिस ने इस टर्मिनल के सामने से गुज़रने वाली सड़क को बंद कर दिया। टर्मिनल-3 पर आए लोगों को भी कुछ देर के लिए बाहर जाने से रोक दिया गया। इस दौरान यात्रियों में अफरा-तफरी का माहौल रहा। 

बता दें कि हाल ही में एलर्ट जारी किया गया था कि जम्मू-कश्मीर और दिल्ली में आतंकवादी बड़े हमले की फ़िराक में हैं। तब राज्य से केंद्र शासित प्रदेश बनने जा रहे जम्मू-कश्मीर में 31 अक्टूबर को बड़े आतंकी हमले का अलर्ट जारी किया गया था। बता दें कि 31 अक्टूबर को ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख आधिकारिक तौर पर राज्य से केंद्र शासित प्रदेश बनाए गए हैं।

मीडिया रिपोर्टों में 29 अक्टूबर को आई ख़बरों में कहा गया था कि सुरक्षा एजेंसियों को मिली ख़ुफ़िया जानकारी के अनुसार, आतंकी दिल्ली और जम्मू-कश्मीर के किसी सरकारी कार्यालय को निशाना बना सकते हैं। तब रिपोर्टों में यह भी कहा गया था कि सीमा पार के कई आतंकी संगठन जम्मू-कश्मीर में बड़ी आतंकवादी घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं। 

ख़ुफ़िया एजेंसियों ने सुरक्षाबलों के कार्यालयों पर ग्रेनेड हमले की आशंका भी जताई थी। जिस दिन वह ख़बर आई थी उसी दिन जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में आतंकवादियों ने 6 ग़ैर कश्मीरी मजदूरों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। उससे एक दिन पहले पहले ही सोपोर में एक बस स्टैंड पर आतंकवादियों ने ग्रेनेड फेंका था जिसमें 20 लोग घायल हो गये थे और अनंतनाग में नारायण दत्त नाम के एक ट्रक ड्राइवर की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 में फेरबदल किए जाने के बाद से ही आतंकवादी हमले की धमकी की ख़बरें आती रही हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें