+
बाघ का 'फोटो शूट' शेयर कर फंसी रवीना टंडन, होगी जांच

बाघ का 'फोटो शूट' शेयर कर फंसी रवीना टंडन, होगी जांच

रवीना टंडन बीते सप्ताह सतपुड़ा टाइगर रिजर्व आयी थीं। भोपाल से लगे नर्मदापुरम जिले के बेहद खूबसूरत इस फॉरेस्ट रिजर्व में 50 से ज्यादा बाघ, चीतल, बारहसिंगा, हिरण, बायसन और अन्य वन्य प्राणी हैं। 

मशहूर बॉलीवुड स्टार रवीना टंडन जंगल सफारी के रूल्स के उल्लंघन के आरोप में फंस गई हैं। यह ‘मुसीबत’ या यूं भी कह सकते हैं ‘आ बैल मुझे मार’ का काम स्वयं रवीना ने किया है। मध्य प्रदेश के जंगल महकमे ने नियमों की अनदेखी और जान को जोखिम में डालने के कृत्य का पता लगाने के लिये जांच बैठाई है। 

बता दें, वन्य प्राणियों को देखने और जंगल घूमने की बेहद शौकीन रवीना टंडन बीते सप्ताह सतपुड़ा टाइगर रिजर्व आयी थीं। भोपाल से लगे नर्मदापुरम जिले के बेहद खूबसूरत इस फॉरेस्ट रिजर्व में 50 से ज्यादा बाघ, चीतल, बारहसिंगा, हिरण, बायसन और अन्य वन्य प्राणी हैं। 

रवीना अपनी बेटी के साथ सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की चूरना रेंज में जंगल सफारी करने आईं थीं। शुक्रवार 25 नवंबर को रवीना टंडन ने जंगल सफारी के फोटो वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किए हैं। 

ट्विटर पर अपलोड वीडियो में बाघ दहाड़ते हुए आगे बढ़ते दिख रहा है। रवीना फोटो क्लिक करने को बेताब नज़र आ रही हैं। वे रिजर्व एरिया में चलने वाली जिप्सी को आगे-पीछे करवाकर धड़ाधड़ बाघ की तस्वीरें कैमरे में कैद कर रही हैं। रवीना के साथ जिप्सी में बेटी राशा थडानी भी दिखलाई पड़ रही हैं। 

इस वीडियो के सामने आने के बाद सतपुड़ा टाइगर रिजर्व मैनेजमेंट एक्शन में आ गया है। मैनेजमेंट ने आपत्ति जताने के साथ ही पूरे मामले की जांच का आदेश दिया है। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बोरी के एसडीओ धीरज सिंह चौहान को जांच का जिम्मा सौंप अतिशीघ्र रिपोर्ट मांगी गई है। 

 - Satya Hindi

नियमों की अनदेखी हुई 

टाइगर रिजर्व के नियमों के मुताबिक बाघ से टूरिस्ट्स की दूरी 20 मीटर से ज्यादा होनी चाहिए, लेकिन इस नियम को दरकिनार करते हुए वायरल हुए वीडियो में रवीना की जिप्सी बाघ के काफी करीब पहुंची साफ तौर पर दिखाई दे रही है। जांच के बिन्दुओं में जंगल सफारी कराने वाले जिप्सी चालक और गाइड की भूमिका को भी दायरे में लिया गया है। 

दरअसल वाहन को जानवरों से कितनी दूरी पर रखना जरूरी है? इसकी जानकारी जिप्सी ड्राइवर और गाइड को होती है। फिर उन्होंने नियमों को दरकिनार क्यों किया? जांच में इसका पता लगाने को कहा गया है। 

आरोप सिद्ध होने पर ड्राइवर और गाइड के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित बताई जा रही है। 

फील्ड डायरेक्टर एल कृष्णमूर्ति ने अभिनेत्री रवीना टंडन द्वारा जंगल सफारी के दौरान नियमों की अनदेखी के मामले की पुष्टि के साथ मामले की जांच का आदेश दिये जाने को सही बताया है। 

इन बिन्दुओं पर केन्द्रित है जांच

  • एक्ट्रेस रवीना और उनके साथ मौजूद परिजनों को घुमाने वाली जिप्सी कौन सी थी?
  • उस जिप्सी पर कौन-कौन से विभागीय कर्मचारी थे?
  • जिप्सी बाघ के इतने करीब कैसे पहुंच गई?
  • गाइड ने नियमों की अनदेखी कैसे की?

जंगल सफारी के रूल्स

  • सफारी के दौरान कोई घटना होती है, तो उसकी जिम्मेदारी खुद की होती है।
  • जिप्सी से शरीर का कोई अंग बाहर नहीं निकालेंगे।
  • जिप्सी से नीचे नहीं उतरेंगे। 
  • गाइड और चालक की बातों को मानना होगा।
  • बाघ और अन्य प्राणी से टूरिस्ट की जिप्सी के बीच करीब 20 मीटर का अंतर होना चाहिए।

जून में भी आई थीं रवीना

रवीना टंडन साल 2022 के जून में भी अपनी बेटी के साथ सतपुड़ा टाइगर रिजर्व आयी थीं। मां-बेटी पांच दिन रूके थे। सोशल मीडिया पर रवीना के 70 लाख से ज्यादा फालोअर्स हैं। ऐसा माना जा रहा है कि फैन फॉलोइंग बढ़ाने और मौजूदा फॉलोवर्स के लिए रवीना ने सतपुड़ा जंगल की ‘मौज-मस्ती’ के दृश्यों को शेयर किया होगा, लेकिन पूरा मामला उलटा पड़ गया है। जानकारों के अनुसार रवीना टंडन मई में महाराष्ट्र के ताडोबा टाइगर रिजर्व भी गई थीं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें