+
रेप-मर्डरः उत्तराखंड, बिहार में चुप्पी, बंगाल में राजनीति तेज, ममता और भाजपा का प्रदर्शन, बंद का आह्वान

रेप-मर्डरः उत्तराखंड, बिहार में चुप्पी, बंगाल में राजनीति तेज, ममता और भाजपा का प्रदर्शन, बंद का आह्वान

देश में बंगाल जैसी घटना बिहार और उत्तराखंड में भी हुई है लेकिन राजनीति सिर्फ पश्चिम बंगाल में हो रही है। उत्तराखंड भाजपा शासित है। बिहार में वो सरकार में शामिल है। बंगाल में सत्तारूढ़ टीएमसी, विपक्षी भाजपा और सीपीएम जमकर राजनीति कर रहे हैं। टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी शुक्रवार को प्रदर्शन करने जा रही है। राज्य में बंद का आह्वान किया गया है। डॉक्टर शनिवार को फिर हड़ताल पर जाने वाले हैं। सीबीआई तेजी से जांच में जुटी हुई है। 

कोलकाता में डॉक्टर से रेप, हत्या मामले में राजनीतिक विरोध प्रदर्शन और रैलियों बढ़ती जा रही हैं। भाजपा, टीएमसी, वामपंथी संगठन अपने अपने ढंग से इस मुद्दे पर गुस्सा जताने निकल पड़े हैं। घटना के विरोध में डॉक्टर पहले से ही आंदोलन कर रहे हैं। बंगाल के गवर्नर ने तो धरना स्थल पर जाकर डॉक्टरों से हमदर्दी जताई और कहा कि वे उनके साथ लड़ने को तैयार हैं। दूसरी तरफ उत्तराखंड में इसी तरह गैंगरेप के बाद नर्स की हत्या कर दी गई। बिहार में तो बंगाल से भी वीभत्स घटना हुई है। लेकिन उन दोनों राज्यों में चुप्पी है। उत्तराखंड में इसी तरह की घटना अंकिता भंडारी के साथ हुई थी। उस मामले को राज्य की भाजपा सरकार ने रफा-दफा कर दिया।

भाजपा की महिला शाखा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आवास पर कैंडल मार्च रैली निकालेगी और बलात्कार और हत्या पर उनके इस्तीफे की मांग करेगी। सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) ने भी भीड़ द्वारा आरजी कर मेडिकल कॉलेज में की गई तोड़फोड़ के विरोध में और इसमें शामिल सभी लोगों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर राज्य में 12 घंटे की आम हड़ताल का आह्वान किया है। 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी ट्रेनी डॉक्टर के बलात्कार-हत्या मामले के आरोपियों को मौत की सजा की मांग को लेकर 17 अगस्त को सड़कों पर उतरेंगी। ममता बनर्जी ने कहा था कि अगर कोलकाता पुलिस इस मामले को हल नहीं कर पाई तो वो इसकी जांच सीबीआई को दे देंगी। लेकिन इसके बाद कोलकाता हाईकोर्ट ने खुद ही मामला सीबीआई के हवाले कर दिया। सीबीआई अब तेजी से इस मामले की जांच कर रही है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने 17 अगस्त को सुबह 6 बजे से 24 घंटे के लिए गैर-आपातकालीन सेवाओं को बंद करने की घोषणा की है। इसका आह्वान पूरे देश के लिए किया गया है। आईएमए इस मामले में राज्य सरकार पर तमाम आरोप लगा चुका है।

जादवपुर विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ने भी शुक्रवार को एक दिन के काम बंद का आह्वान किया है। एक बयान में, एसोसिएशन ने स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार-हत्या से संबंधित सबूतों को छिपाने के किसी भी प्रयास की निंदा की और पीड़ित परिवार के लिए न्याय की मांग की।

दिल्ली में, रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) शुक्रवार को दोपहर 2 बजे से राष्ट्रीय राजधानी के निर्माण भवन से एक संयुक्त विरोध मार्च निकालेंगे। दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन (डीएमए) ने भी शुक्रवार शाम 5 बजे इंडिया गेट पर कैंडल मार्च आयोजित करने का फैसला किया है।

महाराष्ट्र एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स (एमएआरडी) ने भी इस घटना के खिलाफ 16 अगस्त को मुंबई के आजाद मैदान में विरोध प्रदर्शन की घोषणा की।

9 अगस्त को, कोलकाता के आरजी मेडिकल कॉलेज में ड्यूटी पर एक स्नातकोत्तर ट्रेनी डॉक्टर के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई, जिसके कारण मेडिकल बिरादरी ने देशव्यापी हड़ताल और विरोध प्रदर्शन किया। इस घटना के बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। बुधवार को, आरजी मेडिकल कॉलेज में विरोध स्थल और अस्पताल परिसर में भीड़ ने तोड़फोड़ की, जिससे सुरक्षाकर्मियों को भीड़ को तितर-बितर करना पड़ा।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें