+
रामनवमी हिंसा के लिए विपक्ष ने बीजेपी को जिम्मेदार बताया

रामनवमी हिंसा के लिए विपक्ष ने बीजेपी को जिम्मेदार बताया

देश के कई राज्यों में रामनवमी हिंसा के लिए विपक्ष ने बीजेपी को सीधे जिम्मेदार ठहराया है। विपक्षी दलों का कहना है कि चुनावों के मद्देनजर हिन्दू-मुसलमान ध्रुवीकरण कराने के लिए बीजेपी ऐसा कर रही है।

रामनवमी पर देश के कई राज्यों में हिंसा पर विपक्ष ने बीजेपी पर हमला बोला है। कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत ने बीजेपी को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है। विपक्ष का कहना है कि बीजेपी चुनावों के मद्देनजर यह सब कर रही है।

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र सहित देश के कई हिस्सों में रामनवमी के जुलूस के दौरान हिंसा को लेकर भाजपा पर तीखा हमला किया। उन्होंने सत्तारूढ़ पार्टी पर देश में हिन्दू-मुसलमान ध्रुवीकरण करने और पूरे देश में दंगे भड़काने का आरोप लगाया। 

उन्होंने कहा- बीजेपी को जब पता चलता है कि वह कमजोर हो रही है तो वह दंगे भड़काती है और लोगों का ध्रुवीकरण करती है। यही इस पार्टी का काम है। खड़गे का यह तीखा हमला संसद की कार्यवाही के लिए पार्टी की रणनीति तय करने के लिए खड़गे के कार्यालय में कांग्रेस पार्टी के नेताओं की बैठक से कुछ घंटे पहले हुआ।

कांग्रेस और उद्धव ठाकरे के शिवसेना गुट ने बिहार, बंगाल और अन्य राज्यों में रामनवमी पर हुई झड़पों को लेकर सोमवार को भारतीय जनता पार्टी की आलोचना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी पर चुनाव से पहले 'दंगे भड़काने... प्रायोजित और टारगेट हिंसा' करने का आरोप लगाया।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नजदीकी कद्दावर नेता संजय राउत ने कहा, "बिहार-बंगाल में हो रही हिंसा योजनाबद्ध, प्रायोजित और भाजपा द्वारा टारगेट है... जहां भी चुनाव नजदीक हैं या जहां भाजपा कमजोर है, वहां दंगे होते हैं। 

पीएम मोदी की पार्टी अगले महीने होने वाले महत्वपूर्ण कर्नाटक चुनाव और आठ अन्य राज्यों में विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रही है। 2024 में भाजपा को चुनौती देने के लिए कांग्रेस, ठाकरे की सेना और अन्य विपक्षी दल पिछले कुछ महीनों में कई मुद्दों पर एकजुट हुए हैं।

कांग्रेस के पूर्व सांसद राहुल गांधी को एक आपराधिक मानहानि के मामले में - गुजरात की एक अदालत द्वारा - दोषी ठहराए जाने से उस एकता को और बल मिला है, यहाँ तक कि तृणमूल और तेलंगाना की भारत राष्ट्र समिति भी नरम पड़ती दिखाई दे रही है।

पिछले सप्ताह बिहार और महाराष्ट्र और भाजपा शासित गुजरात और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों से रामनवमी के जुलूसों के दौरान हिंसा की खबरें आईं, बंगाल में झड़पें विशेष रूप से बड़ी सुर्खियां बनीं। 

बंगाल में, भाजपा की राज्य इकाई ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर हमला किया है, जिसमें 'राम भक्तों' के खिलाफ हिंसा और 'बिगड़ती कानून व्यवस्था' की स्थिति का दावा किया गया है। बंगाल में भाजपा के प्रमुख सुकांत मजूमदार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को दो बार पत्र लिखा है; उन्होंने दावा किया कि हमले 'अभी तक बंद नहीं हुए हैं।'

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें