+
कोरोना संक्रमण की वजह से राज्यसभा चुनाव टला

कोरोना संक्रमण की वजह से राज्यसभा चुनाव टला

कोरोना संक्रमण की वजह से राज्यसभा चुनाव टाल दिया गया है। गुरुवार को होने वाले मतदान में 18 सीटों पर चुनाव होना था। 

कोरोना संक्रमण की वजह से राज्यसभा चुनाव टाल दिया गया है। चुनाव आयोग ने गुरुवार यानी 26 मार्च को होने वाले चुनाव को टालने का एलान कर दिया है। 

हर दो साल पर राज्यसभा का चुनाव होता है, जिसमें एक तिहाई सदस्य चुने जाते हैं। राज्यसभा हमेशा चलता रहता है। इसके सदस्य 6 साल के लिए चुने जाते हैं। 

चुनाव आयोग ने कहा है कि वह 31 मार्च के बाद बैठक करेगी, जिसमें चुनाव की नए तारीख़ों पर विचार किया जाएगा। 

चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा, 'स्वास्थ्य इमर्जेंसी की मौजूदा स्थिति की वजह से यह ज़रूरी है कि जहाँ तक मुमकिन हो, लोगों के एक जगह एकत्रित होने से बचा जाए। यह लोगों के स्वास्थ्य के प्रति ख़तरे को देखते हुए ज़रूरी है।'

चुनाव आयोग ने बयान में कहा है कि चुनाव कराए जाने से इस प्रक्रिया में कोई लोग जुड़ते। चुनाव अधिकारी, राजनीतिक दलों के लोग, पोलिंग एजेंट, विधायक और उनसे जुड़े हुए लोग और दूसरे लोग एकत्रित होते। मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह स्थिति अच्छी नहीं होती। 

सदस्यों का कार्यकाल ख़त्म होने की वजह से 18 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना था। गुजरात से 4, आंध्र प्रदेश से 4, राजस्थान और मध्य प्रदेश से 3-3, झारखंड, मणिपुर और मेघालय से 2-2 सीटों पर चुनाव होना था। कुल मिला कर 17 राज्यों की 55 सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे। इनमें से 37 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें