+
राज्यसभा चुनाव: 4 राज्यों की 16 सीटों के लिए हुआ मतदान 

राज्यसभा चुनाव: 4 राज्यों की 16 सीटों के लिए हुआ मतदान 

जानिए, 16 सीटों पर किन राज्यों में चुनावी मुक़ाबला है और कौन-कौन से उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

राज्यसभा की 16 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ। महाराष्ट्र में 6 सीटों पर, कर्नाटक और राजस्थान में 4-4 सीटों पर, हरियाणा में 2 सीटों पर वोट डाले गए। चुनाव नतीजे देर रात को आए। 

इससे पहले 41 नेताओं का निर्विरोध निर्वाचन हो गया था। इन नेताओं में कांग्रेस के पी. चिदंबरम से लेकर राजीव शुक्ला, बीजेपी की सुमित्रा वाल्मीकि से लेकर आरजेडी की मीसा भारती और सपा-रालोद गठबंधन के उम्मीदवार जयंत चौधरी आदि शामिल रहे। 

महाराष्ट्र में जिन 6 सीटों पर चुनाव होना है उनमें बीजेपी की ओर से पीयूष गोयल, अनिल बोंडे, धनंजय महाडिक मैदान में हैं जबकि शिवसेना की ओर से संजय राउत और संजय पवार चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस की ओर से इमरान प्रतापगढ़ी और एनसीपी की ओर से प्रफुल पटेल चुनाव मैदान में हैं। 

बीजेपी महाराष्ट्र में राज्यसभा की 2 सीट जीत सकती है लेकिन उसने तीसरा उम्मीदवार खड़ा कर चुनावी मुकाबले को रोमांचक बना दिया है। 

कर्नाटक में 4 सीटों के लिए बीजेपी की ओर से निर्मला सीतारमण, जग्गेश, लहर सिंह सिरोया चुनाव लड़ रहे हैं जबकि कांग्रेस की ओर से जयराम रमेश, मंसूर अली खान और जेडीएस की ओर से कुपेंद्र रेड्डी चुनाव मैदान में हैं।

 - Satya Hindi

कर्नाटक में बीजेपी राज्यसभा की 2 सीटें आसानी से जीत सकती है। जबकि कांग्रेस एक सीट जीत सकती है। यहां चौथी सीट के लिए मुकाबला होगा। 

हरियाणा-राजस्थान के उम्मीदवार

हरियाणा में बीजेपी की ओर से कृष्ण लाल पंवार, कांग्रेस की ओर से अजय माकन और बीजेपी-जेजेपी समर्थित उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा चुनाव मैदान में हैं।

राजस्थान में कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी चुनाव लड़ रहे हैं जबकि बीजेपी की ओर से घनश्याम तिवारी और बीजेपी समर्थित सुभाष चंद्रा चुनाव मैदान में हैं।

हरियाणा में पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा के बेटे और एक टेलीविजन चैनल के मालिक कार्तिकेय शर्मा को राज्य की बीजेपी-जेजेपी सरकार का समर्थन है जबकि राजस्थान में मीडिया कारोबारी सुभाष चंद्रा को बीजेपी का समर्थन हासिल है।

जोरों पर रही ‘रिजॉर्ट पॉलिटिक्स’

राज्यसभा चुनाव के दौरान ‘रिजॉर्ट पॉलिटिक्स’ जोरों पर रही। कई राजनीतिक दलों ने अपने विधायकों को रिजॉर्ट में रखा। इन दलों में कांग्रेस से लेकर बीजेपी और शिवसेना से लेकर एनसीपी और जेडीएस तक शामिल हैं। 

कांग्रेस ने राजस्थान के अपने विधायकों को उदयपुर के एक रिजॉर्ट में रखा तो हरियाणा कांग्रेस के विधायकों को छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में स्थित एक शानदार रिजॉर्ट में ठहराया गया। राजस्थान बीजेपी ने भी अपने विधायकों को किसी तरह की सेंधमारी से बचाने के लिए जयपुर के रिजॉर्ट में रखा तो महाराष्ट्र के बीजेपी विधायकों को मुंबई के एक होटल में रखा गया है।

शिवसेना ने भी अपने विधायकों को मुंबई के एक रिजॉर्ट में रखा था। 

रिजॉर्ट में ठहरे विधायकों ने तमाम तरह की शानदार सुविधाओं का आनंद लिया। विधायकों के लिए रिजॉर्ट में आराम के जरूरी इंतजाम किए गए थे। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें