+
राजस्थानः पीएम मोदी सरकारी कार्यक्रम में 'चुनावी अंदाज' में नजर आए

राजस्थानः पीएम मोदी सरकारी कार्यक्रम में 'चुनावी अंदाज' में नजर आए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुधवार को राजस्थान में कई सरकारी शिलान्यास समारोह में शामिल हुए। लेकिन सभी कार्यक्रमों में उनका अंदाज चुनाव वाला ही रहा। हालांकि राजस्थान में इसी साल के अंत में चुनाव हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने राजस्थान दौरे को चुनावी अंदाज में पूरा किया। हालांकि यह सरकारी कार्यक्रम था। उन्होंने नाथद्वारा में रोड शो किया, कांग्रेस पर यह कहते हुए हमला किया कि वहां तो मुख्यमंत्री की कुर्सी की लड़ाई चल रही है। यही नहीं उनके सरकारी कार्यक्रम में जब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोलने के लिए खड़े हुए तो कुछ लोग मोदी-मोदी के नारे लगाने लगे तो मोदी ने उन लोगों को चुप कराया। राजस्थान में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव हैं। कर्नाटक से फुर्सत पाने के बाद अब बीजेपी की नजर राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश पर है। इसमें से मध्य प्रदेश में उसकी सरकार है, जबकि बाकी दोनों जगह कांग्रेस है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार को राजस्थान में 5,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। पीएम मोदी ने नाथद्वारा में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जब अपना भाषण देने खड़े हुए तो कुछ भाजपाई मोदी-मोदी का नारा लगाने लगे। इस पर पीएम मोदी ने उन लोगों को चुप कराया ताकि गहलोत आसानी से बोल सकें। गहलोत ने मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि “मैं पीएम मोदी का स्वागत करता हूं। मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री आज राष्ट्रीय राजमार्ग और रेलवे परियोजनाओं को समर्पित करेंगे... राजस्थान में अच्छे काम हुए हैं, राजस्थान में सड़कें अच्छी हैं। गहलोत ने कहा, पहले हम गुजरात से प्रतिस्पर्धा करते थे और महसूस करते थे कि हम पिछड़ रहे हैं लेकिन अब हम आगे बढ़ गए हैं।

पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला

पीएम मोदी ने आज अपने कई भाषणों में कांग्रेस पर जमकर हमला किया। उन्होंने राजस्थान से लेकर सूडान तक जिक्र कर डाला और सूडान के मामले में भी कांग्रेस को कोसा। पीएम मोदी ने कहा - हमारे देश में कुछ लोग इतनी नकारात्मकता से भरे हुए हैं कि देश में कुछ भी अच्छा होता हुआ देखना नही चाहते, उन्हें सिर्फ विवाद खड़ा करना अच्छा लगता है। हर चीज को वोट के तराजू से तौलने वाले लोग कभी देश के भविष्य को ध्यान में रख कर योजना नहीं बना सकते। 

उन्होंने माउंट आबू की रैली में कांग्रेस की अंदरूनी कलह पर भी कटाक्ष किया और कहा, "मुख्यमंत्री को अपने विधायकों पर भरोसा नहीं है, वे उन पर भरोसा नहीं करते हैं।" 2008 के जयपुर सीरियल धमाकों का जिक्र करते हुए, प्रधान मंत्री ने आरोप लगाया कि राज्य में कांग्रेस सरकार ने मामले को मजबूती से नहीं लड़ा, जिसके कारण बरी हो गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर यह भी आरोप लगाया कि कांग्रेस ने अपने राजनीतिक लाभ के लिए कर्नाटक के हक्की पिक्की जनजाति के सदस्यों का उपयोग करने की कोशिश की, जो सूडान में फंस गए थे। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी ने कर्नाटक चुनाव के लिए इस मुद्दे का उपयोग करने के लिए सभी प्रयास किए।

मोदी ने कहा - कर्नाटक के हक्की पिक्की जनजाति के पूर्वज महाराणा प्रताप के साथ खड़े थे, और उस समुदाय के कुछ सदस्य अब छोटे व्यवसाय करके अफ्रीकी देशों में बस गए हैं। हालांकि, जब वे संकटग्रस्त सूडान में फंस गए, तो कांग्रेस ने उन्हें कर्नाटक चुनाव के लिए इस्तेमाल करने की कोशिश की। पार्टी उन लोगों के नुकसान की कामना करती है और इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने की कोशिश करती है। यहां यह बताना जरूरी है कि सूडान से उस जनजाति के लोग कर्नाटक चुनाव के दौरान ही भारत पहुंचे थे और उसका सरकार ने जोरशोर से प्रचार करके श्रेय लिया था कि भारत सरकार किस तरह इस समुदाय को सूडान से बचाकर लाई है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें