+
‘जनता कर्फ़्यू’ के दिन 3700 से ज़्यादा ट्रेनें रद्द

‘जनता कर्फ़्यू’ के दिन 3700 से ज़्यादा ट्रेनें रद्द

‘जनता कर्फ़्यू’ के दिन रेलवे ने 3700 से ज़्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इनमें लंबी दूरी वाली 1300 मेल/एक्सप्रेस ट्रेन और 2400 पैसेंजर ट्रेन शामिल हैं।

‘जनता कर्फ़्यू’ के दिन रेलवे ने 3700 से ज़्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इनमें लंबी दूरी वाली 1300 मेल/एक्सप्रेस ट्रेन और 2400 पैसेंजर ट्रेन शामिल हैं। भारतीय रेलवे ने कहा है कि शनिवार रात को 10 बजे से रविवार रात 10 बजे तक कोई भी पैसेंजर ट्रेन नहीं चलेगी। हालांकि रेलवे ने अपने जोन के अधिकारियों को यह अधिकार दिया है कि ज़रूरत पड़ने पर वे किसी लंबी दूरी वाली ट्रेन को कैंसिल न करने का निर्णय ले सकते हैं।  

रेलवे की ओर से यह कहा गया है कि जो ट्रेन अपने गंतव्य के लिये निकल चुकी होंगी उन्हें रास्ते में रोका नहीं जाएगा। रेलवे के कैटरिंग और टूरिज्म विभाग ने कहा है कि जनता कर्फ्यू के दौरान जो लोग स्टेशनों पर रुकना चाहेंगे, उन्हें जगह दी जाएगी। विभाग ने फ़ैसला किया है कि फ़ूड प्लाजा, रिफ्रेशमेंट रूम, रसोइघरों को अनिश्चितकाल के लिये बंद कर दिया जाए। इसके अलावा सरकार ने 22 मार्च से एक सप्ताह के लिये सभी अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल फ़्लाइट्स पर भी रोक लगा दी है। 

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को ‘जनता कर्फ्यू’ रखे जाने की अपील की थी। प्रधानमंत्री ने लोगों से कहा था कि इस वैश्विक महामारी से निपटने के लिये लोग सोशल डिस्टेंसिंग अपनायें। एक-दूसरे से कम मिलें और अगर मिलें तो भी दूरी बनाये रखें। उन्होंने इस दौरान लोगों से सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक घरों से बाहर न निकलने की अपील की थी।  

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें