+
राहुल गांधी ने देवघर के वैद्यनाथ मंदिर में की पूजा, बाहर लगे मोदी-मोदी के नारे 

राहुल गांधी ने देवघर के वैद्यनाथ मंदिर में की पूजा, बाहर लगे मोदी-मोदी के नारे 

अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर राहुल गांधी शनिवार को झारखंड पहुंचे हैं। यहां के देवघर जिले स्थित विश्वप्रसिद्ध बाबा वैद्यनाथ धाम मंदिर में उन्होंने पूजा-अर्चना की है। यहां उन्होंने रुद्राभिषेक कर देश की सुख-शांति और समृद्धि की प्रार्थना की है। 

मंदिर में पहुंचे राहुल गांधी इस दौरान गुलाबी धोती और माथे पर चंदन लगाए दिखे हैं। पूरे भक्तिभाव से यहां उन्होंने पूजा की है। जब वह पूजा कर मंदिर से निकल रहे थे तब भाजपा समर्थकों ने मोदी-मोदी और जय श्रीराम के नारे लगाए।

इसको लेकर कई वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए हैं। एक वीडियो में दिख रहा है कि जब भाजपा समर्थक राहुल को देख कर जय श्रीराम के नारे लगाते हैं तब कांग्रेस समर्थक उसके जवाब में हर-हर महादेव का नारा लगाने लगते हैं। 

इससे पहले राहुल गांधी झारखंड के गोड्डा पहुंचे। जहां उन्होंने एक बार फिर से भाजपा-आरएसएस पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि भाजपा-आरएसएस के लोग पूरे देश में नफरत फैला रहे हैं, इसलिए हमने पहले भारत जोड़ो यात्रा शुरू की थी। जिसमें हमने नारा दिया कि- नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है। 

हमारी लड़ाई भाजपा-आरएसएस के लोगों के दिल में भरी नफरत और डर के खिलाफ है। ये लोग नफरत और डर की राजनीति करते हैं। अब हमने 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' मणिपुर से शुरू की है, जिसे लेकर हम झारखंड आएं हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि, पीएम मोदी ने अरबपतियों का कर्ज माफ किया है, लेकिन मोदी सरकार में किसानों का कर्ज कभी माफ नहीं हो सकता। ये किसानों के खिलाफ अन्याय है। कांग्रेस की सरकार में किसानों का 72 हजार करोड़ रुपए का कर्ज माफ हुआ था। न युवाओं का एजुकेशन लोन माफ हो रहा है और न ही उन्हें रोजगार मिल रहा है। 

मोदी सरकार ने रोजगार के रीढ़ की हड्डी तोड़ दी है, कालेधन का बहाना दिया, नोटबंदी कर दी, जीएसटी लागू कर दी। अब हिंदुस्तान में युवाओं को रोजगार नहीं मिल सकता। ये युवाओं के खिलाफ अन्याय है। आज भारत में साजिश के तहत आदिवासियों के अधिकारों को कमज़ोर किया जा रहा है।  

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि मोदी जी की शह पर उनका ‘मीडिया मित्र’ खुलेआम आदिवासियों का अपमान करता है और ‘कॉर्पोरेट मित्र’ उनके संसाधनों को लूटता है। कांग्रेस ने आदिवासियों के लिए वन अधिकार जैसे कानून बनाए, आदिवासी बिल लेकर आये, सरना धर्म कोड लागू करने की दिशा में कदम बढ़ाए। 

पर भाजपा आदिवासियों की हितों की रक्षा करने वाला कोई भी कानून लागू नहीं होने देती, क्योंकि उनका लक्ष्य आदिवासियों की ज़मीनें और अन्य संसाधन छीन कर अपने कॉर्पोरेट मित्रों को देना है। 

उन्होंने कहा कि, झारखंड की महान धरती पर भगवान बिरसा मुंडा ने अंग्रेजों से लड़ कर आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा की। आज के अंग्रेज "मोडानी" चाहते हैं कि आदिवासियों का अपने ही जल, जंगल और ज़मीन पर कोई हक़ न हो। कांग्रेस प्रतिबद्ध है कि आदिवासी समाज समृद्ध बने और उनकी सांस्कृतिक विरासत सुरक्षित रहे।

झारखंड की जनता ने यहां कांग्रेस गठबंधन की सरकार चुनी। पीएम मोदी, ईडी, सीबीआई, आईटी, से कहा- जो भी हमारा विरोध कर रहा है उसके पीछे पड़ जाइए। 

फिर भाजपा ने यहां आपकी सरकार चोरी करने की कोशिश की। लेकिन कांग्रेस ने आपके मतदान की रक्षा की और आपकी सरकार बचाई। पूरे देश में कांग्रेस पार्टी और इंडिया गठबंधन भाजपा की विचारधारा के खिलाफ लड़ रहा है, क्योंकि हम किसी से डरते नहीं हैं। 

राहुल गांधी ने कहा कि, मेरे पास कई युवा आए और रोने लगे। मैंने पूछा तो कहा कि हमने 5 साल मेहनत की और सेना में चयनित हो गए। लेकिन 3 साल तक भर्ती टालने के बाद कहा गया कि तुम्हें सेना में नहीं लिया जा सकता, क्योंकि अग्निपथ योजना लागू हो गई है। 

देश में आज ऐसे युवाओं की संख्या 1.50 लाख है और वो दिल्ली के जंतर-मंतर में धरने पर बैठे हैं। हमने उनसे कहा है कि हम उनका हक दिलवाकर रहेंगे। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें