+
राहुल गांधी ने बिलासपुर से रायपुर की स्लीपर कोच में की यात्रा

राहुल गांधी ने बिलासपुर से रायपुर की स्लीपर कोच में की यात्रा

छत्तीसगढ़ के दौरे पर पहुंचे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को ट्रेन में सफर किया है। वह छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में ट्रेन में चढ़े थे और रायपुर तक का 117 किलोमीटर का सफर तय किया। इस दौरान उन्होंने यात्रियों से बातचीत की और उनकी समस्याएं सुनी। 

छत्तीसगढ़ के दौरे पर पहुंचे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को ट्रेन में सफर किया है। वह छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में ट्रेन में चढ़े थे और रायपुर तक का 117 किलोमीटर का सफर तय किया। इस दौरान उन्होंने यात्रियों से बातचीत की और उनकी समस्याएं सुनी।

 ट्रेन में मौजूद महिला हॉकी खिलाड़ियों से उन्होंने बातचीत की और उनके प्रशिक्षण-उन्हें मिल रही सुविधाओं को लेकर जानकारी प्राप्त की। राहुल गांधी बिलासपुर में हुए कांग्रेस के आवास सम्मेलन में शामिल होकर बिलासपुर से इंटरसिटी एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में सवार हुए थे। 

उनके साथ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रभारी कुमारी सैलजा भी मौजूद थी। राहुल गांधी ने ट्रेन में आम यात्रियों  की तरह यात्रा की और घूम-घूमकर यात्रियों से बातचीत की। इस यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने ट्रेन में मौजूद छात्रों को चॉकलेट और चिप्स भी खरीद कर दिया। रायपुर से उनका वापस ट्रेन से ही बिलासपुर जाने की यात्रा तय थी लेकिन ट्रेन के विलंब होने के कारण वापसी की ट्रेन यात्रा को टाल दी गई। 

राहुल गांधी की इस ट्रेन यात्रा को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव ने कहा, कि हमें यह जानकारी थी कि वह सड़क मार्ग से या हेलीकाप्टर से लौटेंगे। जब हम खाना खा रहे थे तब अचानक उन्होंने कहा, प्लीज़ कार में बैठो, हम ट्रेन से चलेंगे। 

उनमें जानकारी हासिल करने की जिज्ञासा होती है कि ज़मीन पर क्या स्थिति है। पिछले 10-15 वर्षों में मैंने महसूस किया है कि उनमें चीजों को जानने की बहुत उत्सुकता है। वह हर चीज के बारे में पूछते हैं। उन्हें जब भी मौका मिलता है वह लोगों से मिलते हैं और उनका हाल पूछते हैं। 

जातिगत जनगणना से इतना डरते क्यों हैं?

इससे पूर्व सोमवार को राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में आवास न्याय सम्मेलन को संबोधित किया। इसमें उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार लगातार जनता के हित के लिए काम कर रही है। जनता को एक समृद्ध और सुरक्षित भविष्य देना ही कांग्रेस का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि मोदी जातिगत जनगणना से इतना डरते क्यों हैं? कहा कि डरिए मत, जाति जनगणना का डेटा सामने लाइए। अगर ओबीसी, दलित, आदिवासी और महिलाओं को भागीदारी देनी है तो जाति जनगणना करवानी ही पड़ेगी। अगर मोदी सरकार ये नहीं करेगी, तो कांग्रेस जातिगत जनगणना कराएगी और जनता को उसका हक दिलाएगी।कांग्रेस पार्टी जनता की सरकार चलाती है।

उन्होंने कहा कि कर्नाटक में हमने जनता से 5 ऐतिहासिक वादे किए और सारे पूरे किए। हम 15 लाख जैसे झूठे वादे नहीं करते। हमारी सरकारें अडानी की नहीं, बल्कि किसानों, मजदूरों, दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों की सरकार है।

कांग्रेस ने 2011 में जातिगत जनगणना कराई थी। उसमें हर जाति के लोगों का डेटा है, लेकिन पीएम मोदी वो डेटा लोगों को नहीं दिखाते पीएम मोदी हमेशा ओबीसी की बात करते हैं। लेकिन हिन्दुस्तान की सरकार को चलाने वाले 90 सेक्रेटरी में से मात्र 3 लोग पिछड़े वर्ग के हैं। वो 3 लोग हिन्दुस्तान के बजट का सिर्फ 5 प्रतिशत बजट कंट्रोल करते हैं। क्या हिन्दुस्तान में मात्र 5 प्रतिशत ओबीसी हैं? इसका जवाब सिर्फ जातिगत जनगणना से मिल सकता है। 

आपका अडानी से क्या रिश्ता है?

राहुल गांधी ने कहा कि मैंने संसद में नरेंद्र मोदी जी से पूछा आपका अडानी से क्या रिश्ता है? जवाब में मेरी लोकसभा की सदस्यता रद्द कर दी गई। 

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रिमोट कंट्रोल का बटन दबाते हैं तो अडानी को मुंबई एयरपोर्ट, रेलवे का कॉन्ट्रैक्ट मिल जाता है। हम बटन दबाते हैं तो किसान को खाते में पैसा मिलता है, अंग्रेजी स्कूल खुलते हैं। बीजेपी बटन दबाती है तो पब्लिक सेक्टर प्राइवेटाइज हो जाता है, आपका जल, जंगल, जमीन अडानी के हवाले हो जाता है।

उन्होंने कहा कि आज ग्रामीण आवास न्याय योजना के तहत छत्तीसगढ़ के करीब 50 हजार परिवारों के खातों में पहली किस्त भेजी गई है। छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार लगातार जनता के लिए काम रही है। वहीं मोदी सरकार आवास योजना में लोगों को पैसे नहीं दे रही है और अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा रही है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें