+
राहुल गांधी की किसानों को MSP की कानूनी गांरटी

राहुल गांधी की किसानों को MSP की कानूनी गांरटी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान मध्य प्रदेश में एक रैली को संबोधित करते हुए किसानों का एमएसपी की कानूनी गारंटी देने का वादा किया। इसे बड़ी घोषणा माना जा रहा है, क्योंकि पिछले कई साल से किसान इस मुद्दे पर आंदोलन चला रहे हैं और अभी भी शंभू बॉर्डर पर बैठे हुए हैं। राहुल ने आदिवासियों का मुद्दा भी जोरशोर से उठाया। इस रैली को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी संबोधित किया।

देश में जहां एक तरफ राहुल गांधी के अमेठी से चुनाव लड़ने की चर्चा है तो दूसरी तरफ उनकी भारत जोड़ो न्याय यात्रा जारी है। राहुल गांधी ने बुधवार को मध्य प्रदेश के बदनावर आदिवासी बेल्ट में आदिवासियों के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार पर जबरदस्त हमला किया। इस मौके पर उन्होंने किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गांरटी देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि केंद्र में कांग्रेस सरकार आने के बाद कांग्रेस देश में जाति जनगणना भी कराएगी। राहुल ने कहा- मोदी सरकार ने हिंदुस्तान के अरबपतियों का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया है। लेकिन किसानों का एक भी रुपये माफ नहीं किया।

राहुल ने कहा- मोदी सरकार की 'अग्निवीर' योजना देश के युवाओं को पसंद नहीं है। लेकिन ये योजना अडानी को पसंद है। क्योंकि जो पैसा सैनिकों की पेंशन, उनकी कैंटीन के लिए जाता था, वो अब अडानी के बैंक अकाउंट में जाएगा।

राहुल गांधी ने कहा-  मध्य प्रदेश में 24% और पूरे देश में 8% आबादी आदिवासियों की है। यदि आप भारत की सबसे बड़ी कंपनियों की सूची बनाएं, तो आपको 200 मालिकों में से एक भी आदिवासी नहीं मिलेगा। आप विभिन्न मीडिया कंपनियों के मालिकों, बड़े-बड़े एंकरों की भी सूची निकाल सकते हैं। उसमें भी आपको कोई आदिवासी नहीं मिलेगा।

उन्होंने (भाजपा) आदिवासियों को 'वनवासी' कहना शुरू कर दिया है।' आदिवासी इस जमीन के पहले मालिक हैं. ये लोग नहीं चाहते कि आपको यह पता चले क्योंकि अगर वे आपको आदिवासी कहेंगे तो उन्हें आपको जंगल, जल और जमीन का अधिकार देना होगा।


-राहुल गांधी, कांग्रेस, 6 मार्च 2024 सोर्सः कांग्रेस

राहुल ने कहा- आप 'वनवासी' नहीं, भारत के असली मालिक हैं। इसे समझते हुए कांग्रेस ने आदिवासी विधेयक, PESA कानून और भूमि अधिग्रहण विधेयक पारित किया। आपकी ज़मीन आपको वापस दे दी क्योंकि हम आपको 'आदिवासी' मानते हैं।

मोदी झूठों के सरदारः खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी को झूठों का सरदार बताया। उन्होंने कहा- मोदी की गारंटी थी- हर साल 2 करोड़ नौकरियां दूंगा। सभी के खाते में 15 लाख रुपए डालूंगा। किसानों की आमदनी दोगुनी करूंगा। किसानों को MSP दूंगा लेकिन किया कुछ भी नहीं। क्योंकि मोदी 'झूठों के सरदार' हैं।

खड़गे ने कहा-  "आज देश में बेरोजगारी 45 साल में सबसे ज्यादा है। महंगाई बढ़ गई है- ये सब मोदी जी के समय में हुआ। पीएम मोदी नहीं चाहते कि देश में अमीर-गरीब का अंतर खत्म हो। मोदी जी की मंशा है कि "अधिक अमीर बनना चाहिए और गरीबों को और गरीब होना चाहिए।"

खड़गे ने कहा- बीजेपी नेता जब भी भाषण देते हैं तो कांग्रेस के बारे में नकारात्मक बातें करते हैं। कुछ दिन पहले शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा था कि राहुल गांधी जी और खड़गे जी मिलकर कांग्रेस को खत्म करने का काम कर रहे हैं। लेकिन सवाल ये उठता है कि बीजेपी ने शिवराज सिंह चौहान को सत्ता से क्यों हटाया?

उन्होंने कहा- "हाल ही में सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला आया था, जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि चुनावी बॉन्ड देने वाले लोगों के नाम उजागर करें, लेकिन आज आरबीआई कहता है कि हमारे पास संख्या नहीं है, हम चुनाव के बाद इसका खुलासा करेंगे। आरबीआई बीजेपी की बात सुन रहा है, नामों का खुलासा नहीं कर रहे हैं। आखिर बीजेपी नाम क्यों छिपा रही है?"

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें