+
आरएसएस कट्टरपंथी फासिस्ट संगठन हैः राहुल गांधी 

आरएसएस कट्टरपंथी फासिस्ट संगठन हैः राहुल गांधी 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लंदन में आरएसएस पर जबरदस्त हमला बोला है। उन्होंने यह हमला अंतरराष्ट्रीय थिंक टैंक चैथम हाउस के मंच से बोला। सोमवार देर शाम दिए गए राहुल गांधी के संबोधन से भारत की राजनीतिक तस्वीर का पता चलता है। जानिए, राहुल ने वहां क्या-क्या कहाः 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का ब्रिटेन में आरएसएस, बीजेपी और मोदी सरकार पर हमला जारी है। सोमवार देर शाम लंदन के थिंक टैंक चैथम हाउस में राहुल गांधी ने कहा कि आरएसएस एक फासिस्ट संगठन है और यह मुस्लिम ब्रदरहुड की तर्ज पर बना है।

भारतीय सांसद ने कहा, भारत में लोकतंत्र बचाने की लड़ाई पूरी तरह बदल गई है और इसका कारण आरएसएस नामक एक संगठन है। यह एक कट्टरपंथी और फासीवादी संगठन है जिसने मूल रूप से लगभग सभी भारतीय संस्थाओं पर कब्जा कर लिया है।

राहुल गांधी ने कहा- इस बात ने मुझे हिला दिया कि वे हमारे देश के विभिन्न संस्थानों पर कब्जा करने में कितने सफल रहे हैं। प्रेस, न्यायपालिका, संसद और चुनाव आयोग सभी खतरे में हैं और किसी न किसी रूप में नियंत्रित हैं। राहुल ने कहा -  

मैं 'बीजेपी को कोई हरा नहीं सकता' वाले नैरेटिव में विश्वास नहीं करता। कांग्रेस पार्टी एक विचार है। हमने बीजेपी की तुलना में कई वर्षों तक देश पर शासन किया है। 'कोई भी बीजेपी को हरा नहीं सकता' मीडिया की बनाई हुई कहानी है। बीजेपी हमेशा के लिए सत्ता में नहीं रहने वाली है।


-राहुल गांधी, कांग्रेस, चैथम हाउस लंदन, 6 मार्च 2023

कांग्रेस नेता ने कहा, भारत के गांव और शहर से संवाद की प्रक्रिया टूट चुकी है। यह बातचीत संवैधानिक संस्थाओं, संसद के माध्यम से होती थी। लेकिन सारा ताना-बाना बिखर चुका है।

राहुल गांधी ने यह भी दावा किया कि उनके फोन में पेगासस था। उन्होंने लंदन में कहा, "आप किसी भी विपक्षी नेता से पूछ सकते हैं कि एजेंसियों का इस्तेमाल कैसे किया जा रहा है। मेरे फोन में पेगासस था, लेकिन ऐसा तब नहीं होता था जब हम सत्ता में थे।"

राहुल गांधी ने बीजेपी पर तीखा हमला बोलते हुए कहा- 

भारत में, आप देख सकते हैं कि दलितों, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों के साथ क्या किया जा रहा है। ऐसा नहीं है कि कांग्रेस यह कह रही है। विदेशी प्रेस में हर समय लेख आते रहते हैं कि भारतीय लोकतंत्र के साथ एक गंभीर समस्या पैदा हो गई है।


-राहुल गांधी, कांग्रेस, चैथम हाउस लंदन, 6 मार्च 2023

इस बीच, लेबर पार्टी के एक राजनेता, वीरेंद्र कुमार शर्मा ने कहा- उन्होंने (राहुल गांधी) ने जो कहा, उसका यहां के राजनेताओं के विचार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। ये राहुल के निजी राजनीतिक विचार हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें