+
एक ट्विटर यूजर ने पूछा, राहुल, क्या आप भी मोदी की भाषा बोलना सीख गए

एक ट्विटर यूजर ने पूछा, राहुल, क्या आप भी मोदी की भाषा बोलना सीख गए

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने आज अल्पसंख्यक सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमले किए। राहुल के बयान पर ट्विटर पर मिली-जुली प्रतिक्रियाएँ आई हैं।

‘मोदी ने चीन के सामने हाथ जोड़े और वह नेशनल सिक्योरिटी की बात करता है। चीन की सरकार को दो मिनट में पता चल गया कि इसकी तो 4 इंच की छाती नहीं है।’ यह बयान दिया है देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाँधी ने पार्टी की ओर से नई दिल्ली में आयोजित अल्पसंख्यक सम्मेलन में।

सवर्ण आरक्षण : सोशल मीडिया : 5 लाख वाला अमीर, 8 लाख वाला ग़रीब क्यों?

यह भाषा है राहुल गाँधी की, यह वही राहुल गाँधी हैं जो आज से पहले कई बार अपने भाषण में कह चुके हैं कि हम नफ़रत को प्यार से हरा देंगे। वह अपने भाषणों में मोहब्बत, प्यार जैसे शब्दों का जिक़्र करते रहे हैं। कल ही ओडिशा में एक जनसभा के दौरान जब कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मोदी मुर्दाबाद का नारा लगाया था तो उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को ऐसा करने से रोका था। लेकिन आज जिस तरह की भाषा का राहुल ने इस्तेमाल किया यह उनके अब तक के बयानों के विपरीत है।

यह कैसा बयान :  मोदी डरपोक, पाँच मिनट बहस नहीं कर सकता, भाग जाएगा : राहुल

दूसरी बात यह है कि राहुल गाँधी देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के अध्यक्ष हैं, वह कोई सड़कछाप नेता तो हैं नहीं। राजनीतिक संवाद की एक मर्यादा होती है, इसमें शालीनता होनी चाहिए, इसका ध्यान उन्हें रखना चाहिए था। 

राहुल के इस बयान पर सोशल मीडिया पर काफ़ी प्रतिक्रियाएँ भी आईं। कुछ लोगों ने राहुल की आलोचना की लेकिन कुछ लोग इसके जवाब में राहुल के बचाव में भी उतरे। कुछ लोगों ने कहा कि मोदी और बीजेपी के नेता जब भाषा की शालीनता का ध्यान नहीं रखते तो वह भी क्यों रखें।

टीवी पत्रकार साक्षी जोशी ने कहा राहुल जी, इस तरह की भाषा आपको शोभा नहीं देती। 

 - Satya Hindi

इस पर श्री श्री 420 जुम्लेश्वर महाराज जी नामक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया कि मोदी ने सोनिया को कांग्रेस की विधवा कहा था। क्या यह ठीक है? 

 - Satya Hindi

अर्चना मिश्रा नाम के ट्विटर हैंडल से कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी, यूपी के मुख्यमंत्री योगी और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के बयान क्या ठीक हैं? 

 - Satya Hindi

इरशाह अहमद ने ट्वीट किया कि राहुल गाँधी आप भी नरेंद्र मोदी की भाषा बोलना सीख गए। 

 - Satya Hindi

मनोज मिश्रा नाम के ट्विटर यूजर ने लिखा कि ये बड़े लोग हैं। नेहरू गाँधी परिवार से हैं। इनके तो कपड़े तक पेरिस में धुलते हैं। 

 - Satya Hindi

मनोरंजन कुमार झा ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया कि राहुल गाँधी यहाँ पर ग़लत है लेकिन उन्होंने यह अपने ही प्रधानमंत्री से सीखा है। 

 - Satya Hindi

दीपेंद्र सिंह नाम के ट्विटर हैंडल से कहा गया कि मोदी जी और उनकी पार्टी ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को क्या-क्या नहीं बोला? 

 - Satya Hindi

आज़ाद भल्ला ने ट्वीट किया कि विरासत आपको पार्टी का मुखिया तो बना सकती है पर संस्कार नहीं सिखा सकती l 

 - Satya Hindi

रमेश साहा ने लिखा कि यह तो कुदरत का नियम है कि जो आप दूसरे को देंगे, वही आपको वापस मिलेगा।

 - Satya Hindi

विष्णु द्विवेदी नाम के ट्विटर यूजर ने कहा कि यह आचरण शर्मनाक है।

 - Satya Hindi

ट्विटर पर राहुल के आलोचकों और समर्थकों का वाकयुद्ध काफ़ी देर तक चला। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें