+
राहुल पत्रकार से क्यों बोल पड़े- क्या आप सरकार के लिए काम करते हैं?

राहुल पत्रकार से क्यों बोल पड़े- क्या आप सरकार के लिए काम करते हैं?

पत्रकार के सवाल पर राहुल गांधी ने आख़िर ऐसा क्या कह दिया कि वह चर्चा के विषय हो गए? जानिए, पत्रकारों और बीजेपी नेता ने क्या प्रतिक्रिया दी। 

एक पत्रकार के सवाल पर राहुल गांधी ने ऐसा तीखा जवाब दिया कि सोशल मीडिया पर उनका वीडियो वायरल हो गया। पत्रकार के सवाल पर राहुल ने कह दिया- 'क्या आप सरकार के लिए काम करते हैं?' जैसे ही पत्रकार ने सफ़ाई देने की कोशिश की राहुल ने कह दिया कि 'आप मुझे पूरा जवाब देने दीजिए' और इस बीच उन्होंने अपने जवाब में 4 बार यही दोहराया कि 'क्या आप सरकार के लिए काम करते हैं?' हालाँकि इसके आगे उन्होंने पत्रकार के सवाल के जवाब में यह भी कहा कि संसद चलाने की ज़िम्मेदारी सरकार की होती है।

पत्रकार ने दरअसल, सवाल ही संसद में चल रहे गतिरोध पर पूछा था। विपक्षी दलों के 12 सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्ष पहले से ही आक्रामक था और अब हाल में लखीमपुर खीरी किसान हत्या के मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी की बर्खास्तगी को लेकर पूरा विपक्ष संसद में गतिरोध पैदा कर रहा है। 

इसके अलावा भी कई मुद्दे हैं जिनपर विपक्ष चाहता है कि संसद में बहस हो। महंगाई, एमएसपी, लद्दाख, पेगासस जैसे मुद्दों को लेकर कांग्रेस सहित पूरा विपक्ष सरकार को घेर रहा है। संसद के इस सत्र में दोनों सदनों में अधिकतर समय गतिरोध ही बना रहा है। 

इस बीच आज जब राहुल गांधी पत्रकारों से रूबरू हो रहे थे तो एक पत्रकार ने उनसे पूछा, 'राहुल, सरकार का कहना है कि हाउस ऑर्डर में नहीं आता है तो इस वजह से चर्चा नहीं हो रही है, हम तो हर चीज पर चर्चा के लिए....?' पत्रकार के इसी सवाल पर राहुल जवाब देते हैं। लेकिन सवाल उठाते हुए। इस सवाल पर राहुल साफ़ तौर पर कहते हैं कि संसद चलाने की ज़िम्मेदारी सरकार की है। वह यह भी कहते हैं कि विपक्ष जिन मुद्दों पर चर्चा की मांग कर रहा है सरकार उससे भाग रही है। 

राहुल गांधी ने अपने इस बयान को अपने ट्विटर खाते पर साझा किया है और उन्होंने पूछा है कि 'ये कैसी सरकार है जिसे सदन को सँभालना नहीं आता?'

राहुल गांधी के इस वीडियो बयान को सोशल मीडिया पर अलग-अलग लोगों ने शेयर कर अलग-अलग प्रतिक्रियाएँ दी हैं। वरिष्ठ पत्रकार स्वाति चतुर्वेदी लिखती हैं, "'आप सरकार के लिए काम करते हैं?' राहुल गांधी। यह किसी भी पत्रकार के लिए शर्मनाक है, लेकिन पन्ना प्रमुख बेशर्म हैं।"

आदेश रावल ने ट्वीट किया, 'राहुल गांधी ने चार बार क्यों कहा, आप सरकार के लिए काम करते हैं?'

इस वीडियो पर बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि 'जिद्दी बच्चा' राहुल गांधी संसद में व्यवधान पर सवाल पूछने वाले पर ही सवाल दाग देते हैं। उन्होंने आगे लिखा कि 'सरकार ने विपक्षी दलों से चर्चा के लिए आने को कहा, लेकिन कांग्रेस सहित अन्य दल नहीं आए। कांग्रेस और राहुल गांधी चर्चा में अक्षम हैं, इसलिए बाधित करते हैं।'

एक अन्य रिपोर्टर ने कांग्रेस नेता से विपक्ष के नेताओं के राज्यसभा सांसदों के निलंबन पर बैठक के लिए सरकार के निमंत्रण को अस्वीकार करने के बारे में पूछा। इस पर जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि विपक्ष केंद्रीय मंत्रिमंडल से केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को हटाने, पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध और उच्च सदन से विपक्षी सांसदों के निलंबन जैसे मुद्दों को उठाना चाहता था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें