+
अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पहुंची ताक़तवर लड़ाकू विमान राफ़ेल की पहली खेप 

अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पहुंची ताक़तवर लड़ाकू विमान राफ़ेल की पहली खेप 

ताक़तवर लड़ाकू विमान राफ़ेल की पहली खेप अंबाला स्थित एयरफोर्स स्टेशन पर पहुंच गयी है। 

ताक़तवर लड़ाकू विमान राफ़ेल की पहली खेप अंबाला स्थित एयरफोर्स स्टेशन पर पहुंच गयी है। इस खेप को वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने ख़ुद अंबाला पहुंचकर रिसीव किया। भारतीय वायुसीमा में दाखिल होते ही आईएनएस कोलकाता ने इसका हैप्पी लैंडिंग कहकर स्वागत किया। अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पहुंचने पर रफ़ाल को वाटर सैल्यूट दिया गया। पहली खेप में 5 विमान हैं बाकी विमानों की सप्लाई 2022 तक होगी। 

राफ़ेल के भारत पहुंचने पर अंबाला के लोगों में जबरदस्त उत्साह है। लोगों ने मिठाईयां बांटीं और तिरंगा लहराया। 

राफ़ेल के आने के चलते अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर भीड़ जुटने की संभावना थी इसलिए आसपास के इलाक़ों में धारा 144 लगा दी गई है। किसी भी तरह की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर भी पाबंदी लगा दी गई है। कहा गया था कि अगर मौसम ठीक नहीं रहा तो राफ़ेल को जोधपुर एयरबेस पर उतारा जा सकता है। 

राफ़ेल को भारतीय वायुसेना के लिए अहम माना जा रहा है और इससे वायुसेना की ताक़त में इजाफ़ा होगा। चीन के साथ सीमा पर चल रहे तनाव और पाकिस्तान की ओर से भारत के ख़िलाफ़ जारी साज़िशों के बीच राफ़ेल के आने से निश्चित रूप से भारत के हौसले बुलंद होंगे और दुश्मन के हौसले पस्त होंगे। 

राफ़ेल विमानों को खरीदने की सिफारिश फरवरी, 2012 में की गई थी और यदि वक्त पर इनकी ख़रीद का सौदा सम्पन्न हो जाता तो आज भारतीय वायुसेना के बेड़े में केवल पांच नहीं कुल 120 लड़ाकू विमान शामिल होते।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें