+
राजकीय सम्मान के साथ आज होगा एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार

राजकीय सम्मान के साथ आज होगा एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में 8 सितंबर को निधन हो गया था। अंतिम संस्कार के कार्यक्रम को ब्रिटेन भर में लगभग 125 सिनेमाघरों में दिखाया जाएगा, जबकि कई जगहों पर पार्क, चौराहों और गिरजाघरों में इसके सीधे प्रसारण के लिए स्क्रीन लगाई गई हैं। 

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार आज किया जाएगा। अंतिम संस्कार लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा। इसके साथ ही ब्रिटेन में 11 दिनों का राष्ट्रीय शोक भी समाप्त हो जाएगा। 

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में 8 सितंबर को निधन हो गया था। शाही परिवार की परंपराओं के अनुसार, महारानी की मृत्यु और अंतिम संस्कार के बीच दस दिनों का अंतराल होता है। 

एलिजाबेथ द्वितीय 70 साल तक ब्रिटेन की महारानी के पद पर रहीं। इस साल जून में ही ब्रिटेन ने महारानी के पद पर उनके 70 साल पूरे होने के मौके को बड़े पैमाने पर मनाया था। 2015 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अपनी परदादी महारानी विक्टोरिया को पीछे छोड़ते हुए सबसे लंबे समय तक इस पद पर रहने वालीं ब्रिटिश शासक बनी थीं। 

इंडिया टुडे के मुताबिक, अंतिम संस्कार के दौरान निकलने वाले जुलूस का नेतृत्व रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस द्वारा सात समूहों में किया जाएगा। ब्रिटेन और कॉमनवेल्थ देशों और पुलिस की सशस्त्र सेवाओं के सदस्य भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। जिस रास्ते से महारानी का ताबूत जाएगा, उसमें सैन्य कर्मियों और पुलिस की तैनाती रहेगी। 

इसके अलावा, रास्ते में रॉयल मरीन और रॉयल नेवी भी तैनात रहेगी। पार्लियामेंट स्क्वायर में तीनों सैन्य सेवाओं के द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। इस मौके पर लगभग 2 हजार लोग मौजूद रहेंगे। 

इंडिया टुडे के मुताबिक, जुलूस के बाद, महारानी के ताबूत को वेस्टमिंस्टर एब्बे से लंदन के हाइड पार्क कॉर्नर में स्थित वेलिंगटन आर्क ले जाया जाएगा। इससे पहले जुलूस ब्रॉड सैंक्चुअरी, पार्लियामेंट स्क्वायर, व्हाइट हॉल, हॉर्स गार्ड्स परेड, हॉर्स गार्ड्स रोड, द मॉल और कॉन्स्टिट्यूशन हिल से होता हुआ जाएगा। अंतिम संस्कार के अंत में 2 मिनट का मौन रखा जाएगा।

 - Satya Hindi

इस मौके पर देश भर के नेता, ब्रिटेन के शाही परिवार के लोग, ब्रिटेन के राजनीतिक, सैन्य, न्यायपालिका और धार्मिक संगठनों के सदस्य भी अंतिम संस्कार कार्यक्रम में शामिल होंगे। भारत की ओर से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अंतिम संस्कार कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लंदन पहुंची हैं। 

बड़े पैमाने पर इंतजाम 

अंतिम संस्कार के कार्यक्रम को ब्रिटेन भर में लगभग 125 सिनेमाघरों में दिखाया जाएगा, जबकि कई जगहों पर पार्क, चौराहों और गिरजाघरों में इसके सीधे प्रसारण के लिए स्क्रीन लगाई गई हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें