+
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 साल की उम्र में निधन

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 साल की उम्र में निधन

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय नहीं रहीं। उन्होंने दो दिन पहले ही लिज ट्रस को ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। जानिए, एलिजाबेथ द्वितीय के बारे में।

ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली और दुनिया की सबसे बुजुर्ग सम्राट महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आज निधन हो गया। वह 96 वर्ष की थीं। महारानी पिछले साल के अंत से एक गंभीर बीमारी से पीड़ित थीं। 

एलिजाबेथ द्वितीय ने 70 वर्षों तक शासन किया। ब्रिटेन ने जून में भव्य आयोजनों के साथ राष्ट्र की सेवा के 70 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में महारानी की प्लेटिनम जयंती मनाई थी। 2015 में महारानी एलिजाबेथ अपनी परदादी महारानी विक्टोरिया को पीछे छोड़ते हुए सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली ब्रिटिश सम्राट बनीं। इस साल, वह दुनिया की दूसरी सबसे लंबे समय तक राज करने वाली सम्राट बनीं।

शाही परिवार में महारानी के बेटे व उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स, पोते विलियम व हैरी और उनके परिवार - स्कॉटिश हाइलैंड्स में अपने बाल्मोरल रिट्रीट में जुटे हैं। इसी जगह पर महारानी ने अपने अंतिम दिन बिताए।

वह जिस बीमारी से पीड़ित थीं उसको बकिंघम पैलेस 'एपिसोडिक मोबिलिटी प्रॉब्लम्स' कही जाने वाली बीमारी बताता रहा था। पिछले साल अक्टूबर में एलिजाबेथ ने अस्पताल में एक रात बिताई थी और तब से उन्हें सार्वजनिक कार्यक्रमों में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा। एक दिन पहले ही बुधवार को उन्होंने अपने डॉक्टरों द्वारा आराम करने की सलाह के बाद वरिष्ठ मंत्रियों के साथ एक वर्चुअल बैठक रद्द कर दी थी। 

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कंजरवेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस को मंगलवार को औपचारिक रूप से ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। महारानी ने ब्रिटेन के 15 प्रधानमंत्रियों का शपथ दिलाई थी जिसमें विंस्‍टन चर्चिल से लेकर लिज ट्रस तक शामिल हैं।

एलिजाबेथ का जन्म 21 अप्रैल, 1926 को हुआ था। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, जब 11 दिसंबर, 1936 को उनके चाचा एडवर्ड VIII ने त्यागपत्र दिया और उनके पिता किंग जॉर्ज VI बन गए तो वह उत्तराधिकारी बन गईं। तब वह मात्र 10 साल की थीं। उन्होंने 20 नवंबर, 1947 को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में नौसेना के लेफ्टिनेंट फिलिप माउंटबेटन से शादी की। उनके चार बच्चे थे- प्रिंस चार्ल्स, प्रिंसेस ऐनी, प्रिंस एंड्रयू और प्रिंस एडवर्ड। फिलिप का अप्रैल 2021 में 99 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

वह 6 फरवरी, 1952 को अपने पिता की मृत्यु पर सिंहासन पर बैठीं। उन्हें 2 जून, 1953 को वेस्टमिंस्टर एब्बे में ताज पहनाया गया। तब विंस्टन चर्चिल ब्रिटिश पीएम थे। एलिजाबेथ यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा सहित 15 क्षेत्रों की महारानी बनी हुई थीं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें