+
एलिजाबेथ द्वितीय का निधन: अगले 10 दिनों में क्या-क्या होगा?

एलिजाबेथ द्वितीय का निधन: अगले 10 दिनों में क्या-क्या होगा?

एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उनके सबसे बड़े बेटे चार्ल्स अब ब्रिटेन के राजा होंगे। ब्रिटेन की रॉयल फैमिली की परंपराओं के मुताबिक़, अगले 10 दिनों तक ब्रिटेन में क्या-क्या होगा। 

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत के बाद ब्रिटेन के लोग बेहद भावुक हैं और उन्हें याद कर रहे हैं। यह जानना जरूरी है कि ब्रिटेन की रॉयल फैमिली की परंपराओं के मुताबिक़, अगले 10 दिनों तक ब्रिटेन में क्या-क्या होगा। 

रॉयल फैमिली के नियमों के अनुसार, महारानी की मृत्यु और अंतिम संस्कार के बीच दस दिनों का अंतराल होता है। निधन के अगले दिन, वरिष्ठ अफसरों की बैठक सेंट जेम्स पैलेस में होगी, जिसमें चार्ल्स को नया राजा घोषित किया जाएगा। हालांकि किंग चार्ल्स को राजगद्दी सौंपे जाने की प्रक्रिया ब्रिटिश रॉयल फैमिली की परंपराओं के मुताबिक ही होगी और इसमें कुछ वक्त लग सकता है। 

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री सरकार के पहले शख्स होते हैं, जो ऐसे मौकों पर बयान देते हैं। प्रधानमंत्री लिज ट्रस और किंग चार्ल्स इस मौके पर ब्रिटेन के लोगों को संबोधित करेंगे। फिर शाही परिवार की वेबसाइट को ब्लैक बैकग्राउंड से बदल दिया जाएगा। इसमें महारानी की मौत को लेकर भी एक संदेश होगा। 

 - Satya Hindi

ब्रिटेन सरकार की वेबसाइट पर एक काला बैनर होगा और सभी सरकारी विभाग और सोशल मीडिया के पेजों में ऐसा दिखाई देगा। 

इंडिया टुडे के मुताबिक, महारानी के निधन के दिन को डी-डे के रूप में बताया जाता है और अंतिम संस्कार तक, जो कि 10 दिन के बाद होगा, इसके बीच वाले दिनों को डी + 1, डी + 2  और आगे के दिनों को भी इसी रूप में बताया जाता है। 

 - Satya Hindi

डी +1 को किंग चार्ल्स को नए संप्रभु राजा के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। डी +1 को ही रानी के ताबूत को बकिंघम पैलेस ले जाया जाएगा।

डी +3 से डी +5: इंडिया टुडे के मुताबिक, किंग चार्ल्स को वेस्टमिंस्टर हॉल में शोक प्रस्ताव दिया जाएगा और वह ब्रिटेन के नए राजा के रूप में अपने दौरे की शुरुआत करेंगे।

इंडिया टुडे के मुताबिक, जब वह उत्तरी आयरलैंड पहुंचेंगे, तो वे बेलफास्ट में सेंट ऐनी कैथेड्रल में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस बीच, ऑपरेशन लायन से पहले एक रिहर्सल भी होगा, जब महारानी के ताबूत को बकिंघम पैलेस से वेस्टमिंस्टर के महल तक ले जाया जाएगा। ताबूत के वेस्टमिंस्टर हॉल में पहुंचने पर एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 

 - Satya Hindi

ऑपरेशन फेदर 

डी +6 से डी +9: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत तीन दिनों तक वेस्टमिंस्टर के पैलेस में वेस्टमिंस्टर हॉल में ही रहेगा, इसे ऑपरेशन फेदर कहा जाता है। यहां पर आम लोग उन्हें श्रद्धांजिल अर्पित कर सकेंगे। ऐसा वे हर दिन 23 घंटे तक कर सकेंगे। 

किंग चार्ल्स एक और शोक प्रस्ताव प्राप्त करने के लिए वेल्स की यात्रा करेंगे और महारानी के अंतिम संस्कार से पहले कार्डिफ़ में लियानडाफ कैथेड्रल में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। दसवें दिन यानी डी +10 को महारानी का अंतिम संस्कार किया जाएगा। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें