+
जानिए, कौन हैं ब्रिटेन के नए राजा किंग चार्ल्स 

जानिए, कौन हैं ब्रिटेन के नए राजा किंग चार्ल्स 

किंग चार्ल्स का जन्म 14 नवंबर, 1948 को बकिंघम पैलेस में हुआ था। जानिए, उनके बारे में कुछ और। 

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उनके सबसे बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स अब ब्रिटेन के राजा होंगे। सदियों से चले आ रहे प्रोटोकॉल के अनुसार, चार्ल्स महारानी की मौत के तुरंत बाद उनके उत्तराधिकारी बन गए हैं। अब उन्हें किंग चार्ल्स III के नाम से जाना जाएगा। 

चार्ल्स की उम्र 73 साल है। अपनी मां के निधन के बाद उन्होंने एक संदेश जारी कर कहा कि यह उनके लिए और उनके परिवार के सभी सदस्यों के लिए बेहद दुख का क्षण है। इस साल की शुरुआत में महारानी ने घोषणा की थी कि प्रिंस चार्ल्स की पत्नी कैमिला जब गद्दी पर बैठेंगी तो वह क्वीन कंसोर्ट बन जाएंगी। जब ऐसा होगा तो कैमिला को महारानी का प्रसिद्ध कोहिनूर ताज मिलेगा।

 - Satya Hindi

एलिजाबेथ द्वितीय 70 साल तक ब्रिटेन की महारानी के पद पर रहीं। इस साल जून में ही ब्रिटेन ने महारानी के पद पर उनके 70 साल पूरे होने के मौके को बड़े पैमाने पर मनाया था। 2015 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अपनी परदादी महारानी विक्टोरिया को पीछे छोड़ते हुए सबसे लंबे समय तक इस पद पर रहने वालीं ब्रिटिश शासक बनी थीं। 

शाही दस्तावेज़ों के अनुसार, महारानी की मृत्यु और अंतिम संस्कार के बीच दस दिनों का अंतराल होता है। निधन के अगले दिन, वरिष्ठ अफसरों की बैठक सेंट जेम्स पैलेस में होगी, जिसमें चार्ल्स को नया राजा घोषित किया जाएगा। किंग चार्ल्स को राजगद्दी सौंपे जाने की प्रक्रिया ब्रिटिश रॉयल फैमिली की परंपराओं के मुताबिक ही होगी।

कौन हैं किंग चार्ल्स?

किंग चार्ल्स का जन्म 14 नवंबर, 1948 को बकिंघम पैलेस में हुआ था। प्रिंस ऑफ वेल्स की वेबसाइट के अनुसार, चार्ल्स ने पहली बार 1956 में हिल हाउस स्कूल में पढ़ाई की और 1962 में वह स्कॉटलैंड के गॉर्डनस्टोन स्कूल में पढ़ने के लिए गए। प्रिंस ने 1967 में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में पढ़ाई की है। 

 - Satya Hindi

1969 में प्रिंस ऑफ वेल्स नामित होने के बाद, चार्ल्स ने 1971 में रॉयल एयर फोर्स में पायलट के रूप में प्रशिक्षण लिया था। 1972 में रॉयल एयर फोर्स में फ्लाइट लेफ्टिनेंट बनाए जाने के बाद वह कई देशों के सशस्त्र बलों में महत्वपूर्ण रैंक पर रहे। 16 जून 2012 को, महारानी ने उन्हें ब्रिटिश सशस्त्र बलों की तीनों शाखाओं की सर्वोच्च मानद रैंक से सम्मानित किया था। 

 - Satya Hindi

डायना से की थी शादी

उन्होंने 29 जुलाई, 1981 को लेडी डायना स्पेंसर से शादी की थी। इनके दो बेटे हैं- प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी। हालांकि 1992 में चार्ल्स और डायना अलग हो गए थे और 1996 में इसका आधिकारिक रूप से एलान कर दिया गया था। 1997 में पेरिस में एक कार दुर्घटना में राजकुमारी डायना की मौत हो गई थी। 

साल 2005 में, चार्ल्स ने कैमिला पार्कर बाउल्स से शादी की थी और शाही परिवार के नियमों के अनुसार उन्हें रॉयल हाईनेस के रूप में जाना गया। 2016 में महारानी ने कैमिला को प्रिवी काउंसिल में जगह दी थी। प्रिवी काउंसिल ब्रिटिश शासक का सलाहकार बोर्ड है। 

जबकि प्रिंस विलियम प्रिंस ऑफ वेल्स/ड्यूक ऑफ कॉर्नवाल और उनकी पत्नी केट मिडलटन, वेल्स की राजकुमारी बन जाएंगी। महारानी की मौत से पहले प्रिंस विलियम के पास ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज की उपाधि थी। प्रिंस विलियम और केट मिडलटन के तीन बच्चे प्रिंस गॉर्ज (9), राजकुमारी शार्लोट (7) और प्रिंस लुइस (4) हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें