+
पंजाबी गायक दलेर मेंहदी को 2 साल की जेल, 15 साल पुराना केस

पंजाबी गायक दलेर मेंहदी को 2 साल की जेल, 15 साल पुराना केस

प्रसिद्ध गायक दलेर मेंहदी को एक पुराने केस में गुरुवार को पटियाला कोर्ट में गिरफ्तार कर लिया गया। 

पंजाब में पटियाला की एक अदालत ने गुरुवार को 15 साल पुराने मानव तस्करी मामले में पंजाबी गायक दलेर मेंहदी को दो साल जेल की सजा सुनाई। अदालत ने इससे पहले दलेर की याचिका खारिज कर दी और गायक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

कोर्ट ने दलेर मेंहदी को दोषी करार दिया और फैसला सुनाया। मामला 2003 का है और दलेर और उनके भाई शमशेर सिंह के खिलाफ कुल 31 मामले दर्ज किए गए हैं।

19 साल पहले की एफआईआर में दलेर मेंहदी और उनके भाई शमशेर सिंह पर आरोप लगाया गया था कि उन्होंने "ट्रूप" के जरिए लोगों को अवैध रूप से विदेश भेजने के लिए पैसे लिए। उन पर भारतीय पासपोर्ट अधिनियम के अलावा मानव तस्करी और साजिश के लिए भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत आरोप लगाए गए थे। दोनों को 2018 में न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत से दो साल की जेल की सजा मिली थी, लेकिन उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया और अपील दायर की गई। 

अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश एचएस ग्रेवाल की अदालत ने गुरुवार को दलेर मेहंदी की अपील खारिज कर दी। कोर्ट ने जमानत पर रिहा करने का अनुरोध भी खारिज कर दिया था, इसलिए उन्हें पटियाला जेल ले जाया गया। उनके पास अब पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट जाने का विकल्प है। पंजाब के गायकों पर कबूतरबाजी के आरोप आमतौर पर लगते रहे हैं। कबूतरबाजी का मतलब विदेश भेजाना।

पटियाला सदर पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि मेंहदी बंधु 1998 और 1999 में दो मंडलियों को अमेरिका ले गए थे, इस दौरान 10 लोगों को समूह के सदस्यों के रूप में उन्हें प्रवास में मदद करने के लिए दिखाया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बख्शीश सिंह नाम के शख्स की इस एफआईआर के बाद भाइयों के खिलाफ 35 और शिकायतें आईं।

तीन साल बाद स्थानीय पुलिस ने दलेर मेंहदी को निर्दोष बताते हुए स्थानीय अदालत में आरोपमुक्त करने की याचिका दायर की. लेकिन अदालत ने आरोपमुक्त करने से इनकार कर दिया, यह कहते हुए कि आगे की जांच के लिए "पर्याप्त सबूत" हैं। सजा देने में 12 साल और लग गए, और अब अपील पर निर्णय के लिए चार और साल लग गए।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें