पंजाब में अब 20 फरवरी को डाले जाएंगे वोट

03:01 pm Jan 17, 2022 | सत्य ब्यूरो

पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 20 फरवरी को होगा। पहले मतदान की तिथि 14 फरवरी थी लेकिन पंजाब की सरकार और सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने मतदान की तिथि को आगे बढ़ाने की मांग की थी। 

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, बीजेपी, आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग से मांग की थी कि गुरु रविदास जयंती को देखते हुए मतदान की तिथि आगे बढ़ा दी जाए क्योंकि गुरु रविदास जयंती पर पंजाब से बड़ी संख्या में श्रद्धालु वाराणसी जाते हैं और इससे वे लोग वोट डालने से वंचित रह सकते हैं। 

इस बारे में फैसला लेने के लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पंजाब निर्वाचन आयोग के अफसरों के साथ बातचीत की। इसके बाद यह फैसला लिया गया कि अब मतदान 20 फरवरी को कराया जाएगा। 

पंजाब में संत शिरोमणि गुरु रविदास के अनुयायियों की एक बड़ी संख्या है। गुरु रविदास की जयंती 16 फरवरी को है और पंजाब से बड़ी संख्या में श्रद्धालु 10 से 16 फरवरी के बीच वाराणसी में होने की वजह से वोट नहीं डाल पाते और इससे निश्चित रूप से सभी सियासी दलों पर असर पड़ता इसलिए सभी सियासी दल इस मामले में साथ आ गए थे। 

निश्चित रूप से इससे सभी सियासी दलों को चुनाव प्रचार के लिए 6 दिन का और वक्त मिला है। चुनाव आयोग के इस फैसले का पंजाब के लोगों ने सोशल मीडिया पर दिल से स्वागत किया है।

2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 117 सीटों वाले पंजाब में 77 सीटों पर जीत मिली थी जबकि आम आदमी पार्टी को 20, शिरोमणि अकाली दल को 15 और बीजेपी को 3 सीटों पर जीत मिली थी।