पंजाबः संगरूर में आम आदमी पार्टी को झटका

02:34 pm Jun 26, 2022 | सत्य ब्यूरो

पंजाब के संगरूर लोकसभा उपचुनाव में आम आदमी पार्टी को रविवार को भारी हार का सामना करना पड़ा। शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान ने मुख्यमंत्री भगवंत मान की लोकसभा सीट पर सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार को हराया। मान यहां से सांसद बने थे। यहां पर आप को बहुत मजबूत माना जाता था।

सिमरनजीत सिंह मान ने आप प्रत्याशी गुरमेल सिंह को संगरूर लोकसभा सीट से 7,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया। दोनों उम्मीदवारों के बीच करीबी लड़ाई वोटों की गिनती के समय से ही चल रही थी। 

77 साल के सिमरनजीत सिंह मान, पूर्व सांसद और शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के अध्यक्ष हैं। उनका बादल की शिरोमणि अकाली दल से कोई संबंध नहीं है।

कांग्रेस प्रत्याशी दलवीर सिंह गोल्डी, बीजेपी के केवल ढिल्लों और अकाली दल की कमलदीप कौर राजोआना क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर रहीं। 

रविवार सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना शुरू हुई थी। 23 जून को चुनाव के लिए सोलह उम्मीदवार मैदान में थे। संगरूर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में 2019 के लोकसभा चुनाव में 72.44 प्रतिशत और 2014 के चुनावों में 76.71 प्रतिशत के मुकाबले 45.30 प्रतिशत कम मतदान हुआ था। इस बार 15.69 लाख मतदाता थे। 

इस साल की शुरुआत में राज्य विधानसभा चुनाव में विधायक चुने जाने के बाद लोकसभा सीट से भगवंत मान के इस्तीफे के कारण उपचुनाव कराना पड़ा था।

भगवंत मान, जो अब राज्य के मुख्यमंत्री हैं, ने 2014 और 2019 के संसदीय चुनावों में संगरूर सीट जीती थी। इस साल मार्च में राज्य विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी की शानदार जीत के बाद उपचुनाव पहली बड़ी चुनावी लड़ाई थी।

सत्तारूढ़ आप के लिए, उपचुनाव को अपना गढ़ बचाए रखने के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई के रूप में देखा गया, जबकि विपक्षी दलों के लिए कांग्रेस, बीजेपी और शिरोमणि अकाली दल (बादल) विधानसभा चुनावों में हार के बाद जीत दर्ज करना चाह रहे थे।

आप ने 38 साल के गुरमेल सिंह को मैदान में उतारा था, जो पार्टी के संगरूर जिले के प्रभारी हैं, जबकि कांग्रेस ने धूरी के पूर्व विधायक गोल्डी पर दांव लगाया था। 

बीजेपी ने बरनाला के पूर्व विधायक ढिल्लों को मैदान में उतारा है जो इस महीने की शुरुआत में पार्टी में शामिल हुए थे। 

संगरूर संसदीय क्षेत्र को आम आदमी पार्टी (आप) का गढ़ माना जाता है, जिसने 2022 के विधानसभा चुनावों में सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों - लहरा, दिर्बा, बरनाला, सुनाम, भदौर, महल कलां, मलेरकोटला, धुरी और संगरूर में जीत हासिल की थी। 

भगवंत मान ने 2014 के लोकसभा चुनाव में शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार सुखदेव सिंह ढींढसा को 2.11 लाख मतों के अंतर से हराकर संगरूर सीट जीती थी।