पंजाबः कपूरथला के गुरुद्वारे पर निहंगों का कब्जा, फायरिंग, पुलिसकर्मी की मौत

09:30 am Nov 23, 2023 | सत्य ब्यूरो

पंजाब पुलिस का कहना है कि कपूरथला में गुरुद्वारा अकाल बुंगा साहिब पर निहंगों ने कब्जा कर लिया। पुलिस जब उनसे गुरुद्वारा खाली कराने पहुंची तो निहंगों ने पुलिसकर्मियों पर फायरिंग कर दी। इस घटना में एक पुलिसकर्मी के मारे जाने और दोनों तरफ से कई लोगों के घायल होने की सूचना है। 

गुरुद्वारे पर मालिकाना हक और नियंत्रण को लेकर विवाद है। निहंग इस पर अपना कब्जा चाहते हैं। इस खबर के लिखे जाने तक निहंग अभी भी गुरुद्वारे के अंदर से फायरिंग कर रहे हैं। पुलिस ने पूरे गुरुद्वारा क्षेत्र की नाकाबंदी कर रखी है।

पुलिस ने गुरुद्वारे पर कब्जा करने के आरोप में निहंग संप्रदाय के 10 लोगों को गिरफ्तार किया है, लेकिन ऑपरेशन अभी भी जारी है। निहंगों में से एक ने पुलिस पर तब गोलीबारी की जब वे परिसर को खाली कराने गए थे। अधिकारियों ने कहा कि कम से कम 30 निहंग अभी भी गुरुद्वारे के अंदर हैं और फायरिंग कर रहे हैं।

कपूरथला के पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) तेजबीर सिंह हुंदल ने पीटीआई को बताया कि पुलिसकर्मी सड़क पर खड़े थे, उसी समय निहंगों ने उन पर गोलीबारी की। इससे पहले निहंगों को गुरुद्वारा खाली करने की चेतावनी दी गई थी। अभी भी करीब 30 निहंग गुरुद्वारे के अंदर हैं।

पंजाब में निहंग अक्सर कानून व्यवस्था के लिए मुसीबत बन जाते हैं। 2020 में, निहंग प्रदर्शनकारियों ने पटियाला में एक पुलिस अधिकारी का हाथ उस समय काट दिया था जब वो कोविड लॉकडाउन लगाने की कोशिश कर रहा था।