पंजाब: कांग्रेस के सीएम चेहरे की दौड़ में चन्नी बहुत आगे

12:26 pm Feb 03, 2022 | सत्य ब्यूरो

पंजाब में कांग्रेस का सीएम चेहरा कौन होगा, इसे लेकर कांग्रेस हाईकमान पार्टी के नेताओं-कार्यकर्ताओं के बीच सर्वे करवा रहा है। द ट्रिब्यून के मुताबिक़, हाईकमान 4 फरवरी के बाद कभी भी सीएम के चेहरे का एलान कर सकता है। सर्वे के दौरान पार्टी की ओर से विधायकों, राज्य में पार्टी के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं फ्रंटल संगठनों से जुड़े नेताओं से फोन कॉल और इंटरएक्टिव वॉइस रिस्पांस सिस्टम के जरिए उनकी राय ली जा रही है। 

इसके अलावा कांग्रेस के शक्ति एप पर भी इस मुद्दे पर फीडबैक मांगा जा रहा है। 

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने द ट्रिब्यून को बताया कि शुरुआती रुझान बताते हैं कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी सीएम के चेहरे की दौड़ में काफी आगे हैं।

हाईकमान पर था दबाव 

बता दें कि कांग्रेस हाईकमान ने फैसला किया था कि पार्टी बिना चेहरे के चुनाव में उतरेगी। लेकिन पार्टी कार्यकर्ताओं के अलावा मुख्यमंत्री चन्नी और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू की ओर से भी चेहरा घोषित करने को लेकर काफी दबाव था। 

कुछ दिन पहले पंजाब दौरे पर पहुंचे पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि अगर कांग्रेस कार्यकर्ता चाहते हैं कि पंजाब में सीएम का चेहरा घोषित हो तो पार्टी ऐसा जरूर करेगी। इसके बाद से ही कांग्रेस इस मामले में रायशुमारी कर रही है और जल्द ही पार्टी की ओर से सीएम के चेहरे का एलान किए जाने की संभावना है।

कुछ दिन पहले पंजाब सरकार के 4 कैबिनेट मंत्रियों ने खुलकर मुख्यमंत्री चन्नी के नाम की हिमायत की थी और राहुल गांधी के करीबी निखिल अल्वा के द्वारा कराए गए सर्वे में भी चरणजीत सिंह चन्नी बाकी नेताओं से आगे रहे थे।

हालांकि इस बात की भी संभावना है कि कांग्रेस जिस चेहरे को सीएम उम्मीदवार बनाएगी, दूसरा नेता या उसके समर्थक नाराजगी दिखा सकते हैं। तब कांग्रेस हाईकमान के सामने ऐसे हालात से निपटने की भी चुनौती होगी।