चंडीगढ़ प्रशासन ने की सरकारी वकील के लिए पूर्व सीजेआई के बेटे की सिफ़ारिश

12:25 pm Jun 07, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

चंडीगढ़ प्रशासन ने भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश मदन मोहन पुँछी के बेटे एडवोकेट आशु मोहन पुँछी को पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट का नया सरकारी वकील नियुक्त करने की सिफ़ारिश की है। माना जा रहा है कि उनका नियुक्त किया जाना तय है। जस्टिस मदन मोहन पुँछी भारत के 28वीं सीजेआई थे और वह 1988 में सेवानिवृत्त थे। 2015 में उनका निधन हो गया था। 

'द इंडियन एक्सप्रेस' ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से ख़बर दी है कि चंडीगढ़ प्रशासन ने मौजूदा सरकारी वकील आर एस राय को बदलने का फ़ैसला लिया है इसके लिए हाई कोर्ट से मंजूरी के लिए अपील की गई है।

आशु मोहन पुँछी हाई कोर्ट में 1991 से वकालत कर रहे हैं। वह चंड़ीगढ़ में बीजेपी के वरिष्ठ नेता संजय टंडन के रिश्तेदार हैं। अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार पुँछी ने इसकी पुष्टि की है कि हाई कोर्ट में उस पद के लिए चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा उनके नाम की सिफ़ारिश की गई है। 

प्रशासन ने सीआरपीसी की धारा 24 (1) के अनुपालन में उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार को एक पत्र भेजा है, जिसके अनुसार केंद्र या राज्य सरकार को सरकारी वकील की नियुक्ति के लिए हाई कोर्ट से परामर्श करना होगा।

प्रशासन द्वारा 2 जून को भेजे गये उस पत्र में कहा गया है, 'सूचित किया जाता है कि आपराधिक मामलों का बचाव करने के लिए माननीय पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के समक्ष चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ प्रशासक ने मौजूदा लोक अभियोजक आर एस राय के स्थान पर आशु मोहन पुँछी के नाम की सिफ़ारिश की है।'