आप पंजाब की सभी 13 सीटों पर लड़ेगी, क्या अब भी बचा है इंडिया गठबंघन?

05:05 pm Feb 10, 2024 | सत्य ब्यूरो

केजरीवाल ने शनिवार को चंडीगढ़ में कहा कि  आम आदमी पार्टी पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों और चंडीगढ़ की एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। केजरीवाल ने कहा-     "दो साल पहले, आपने हमें आशीर्वाद दिया था। आपने (विधानसभा चुनाव में) हमें 117 में से 92 सीटें दीं, आपने पंजाब में इतिहास रचा। मैं आपके पास हाथ जोड़कर एक और आशीर्वाद मांगने आया हूं। लोकसभा चुनाव दो महीने में होंगे। लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब से 13 और चंडीगढ़ से एक - कुल 14 सीटें हैं। अगले 10-15 दिनों में AAP इन सभी 14 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर देगी।

अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के खन्ना में एक सभा को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। पिछले महीने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा था कि उनकी पार्टी पंजाब की सभी 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। मान ने शनिवार को कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि पार्टी राज्य में अपनी जमीन खो चुकी है।

टिप्पणियों से पता चलता है कि सीट बंटवारे को लेकर आप और कांग्रेस के बीच चल रही बातचीत आगे नहीं बढ़ी है।

पंजाब और दिल्ली में पारंपरिक रूप से कट्टर प्रतिद्वंद्वी दोनों पार्टियों ने पिछले महीने चंडीगढ़ मेयर का चुनाव एक साथ लड़ा था, जिससे संकेत मिलता है कि वे लोकसभा चुनाव तक गठबंधन का विस्तार कर सकते हैं। हालाँकि, केजरीवाल की टिप्पणी से संकेत मिलता है कि दोनों दलों को चतुष्कोणीय चुनावी मुकाबले में पंजाब में भाजपा और अकाली दल का सामना करना पड़ सकता है।

घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि इंडिया गठबंधन टूट रहा है।

भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि .... इसका मतलब है कि गठबंधन वहां चुनाव नहीं लड़ेगा, कोई गठबंधन नहीं होगा।" वहां...भारत गठबंधन का ढांचा चरमरा रहा है...कोई मिशन नहीं, कोई विजन नहीं, सिर्फ कमीशन, सिर्फ भ्रष्टाचार, सिर्फ भ्रम, सिर्फ विरोधाभास। राहुल गांधी की न्याय यात्रा अजीब है। यह 'अलविदा यात्रा' से ज्यादा न्याय यात्रा है। उन्हें इसके बजाय 'भारत जोड़ो यात्रा' निकालनी चाहिए थी।''

केजरीवाल की घोषणा संकटग्रस्त इंडिया ब्लॉक के लिए एक नया झटका है, जिसका गठन पिछले साल लोकसभा चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने के लिए किया गया था। मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व वाले समूह ने हाल ही में अपने दो मुख्य क्षेत्रीय क्षत्रपों नीतीश कुमार और ममता बनर्जी  को खो दिया है।

नीतीश कुमार ने अपने सहयोगी आरजेडी को छोड़ने के बाद भाजपा से हाथ मिला लिया और कहा कि कांग्रेस इंडिया ब्लॉक का नेतृत्व हथियाना चाहती है। बनर्जी ने दावा किया कि कांग्रेस ने सीट-बंटवारे की बातचीत में देरी की और उनके प्रस्ताव को खारिज कर दिया। जबकि राहुल गांधी अभी भी बनर्जी को कांग्रेस पार्टी के भारतीय गठबंधन के रूप में गिनते हैं, उनकी तृणमूल पार्टी पर कटाक्ष करती रही है।