पंजाब: आप ने लगाया बूथ कैप्चरिंग की कोशिश का आरोप

01:00 pm Feb 20, 2022 | सत्य ब्यूरो

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है और इस बीच आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि बूथ कैप्चरिंग की कोशिश हुई है। आप नेता राघव चड्ढा ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर राज्य भर में कई जगहों पर ईवीएम के ख़राब होने की शिकायतें भी की हैं।

राघव चड्ढा ने एक ट्वीट में आरोप लगाया है, 'गुरु हर सहाय एसी बूथ नंबर 23 से रिपोर्ट आ रही है। शिअद कार्यकर्ताओं द्वारा कब्जा करने का प्रयास। वे बूथ में प्रवेश कर गए और मतदान अधिकारियों से कह रहे हैं कि वे अपने एनआरआई परिवार के सदस्यों को (अपनी ओर से किसी के माध्यम से) मतदान करने दें। ऐसा नहीं होने पर वे किसी को मतदान करने नहीं देंगे।'

पंजाब में सुबह 8 बजे वोटिंग शुरू हुई। 11 बजे तक 17 फ़ीसदी मतदान हो चुका है। राज्य में आज एक ही चरण में सभी 23 ज़िलों की सभी 117 सीटों के लिए मतदान है। मतदान शाम छह बजे तक जारी रहेगा। 

पंजाब का चुनाव इस बार बेहद जोरदार इसलिए है क्योंकि दो परंपरागत पार्टियों शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस के अलावा एक तीसरी पार्टी यानी आम आदमी पार्टी राज्य में इन दोनों को जबरदस्त टक्कर दे रही है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपनी खुद की एक पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस बनाई है और इसे बीजेपी का साथ मिला है। अमरिंदर सिंह को पिछले साल मुख्यमंत्री के पद से हटा दिया गया था। कांग्रेस पंजाब पर अपनी पकड़ बनाए रखने की कोशिश में है।

आज वोटिंग शुरू होने के कुछ देर बाद ही राघव चड्ढा ने ट्वीट किया था कि अट्टारी एसी के बूथ नंबर 197, फगवाड़ा एसी के बूथ नंबर 119, निहिल सिंह वाला एसी के बूथ नंबर 13 पर ईवीएम काम नहीं कर रही हैं। उन्होंने चुनाव आयोग से तुरत कार्रवाई करने का आग्रह किया।

बता दें कि पंजाब में प्रमुख चेहरे चमकौर साहिब सीट से मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू के ख़िलाफ़ अमृतसर पूर्व सीट से शिअद के बिक्रम सिंह मजीठिया, पटियाला से कैप्टन अमरिंदर सिंह, जलालाबाद विधानसभा क्षेत्र से सुखबीर सिंह बादल, लांबी सीट से प्रकाश सिंह हैं। मजीठा सीट से गनीवे कौर मजीठिया और बठिंडा सीट से हरसिमरत कौर बादल भी चुनाव मैदान में हैं।

पंजाब के चुनाव नतीजे क्या होंगे इसका पता 10 मार्च को चलेगा।