+
भारत बंद: देश के कई राज्यों में सड़क पर उतरे किसान, जोरदार प्रदर्शन

भारत बंद: देश के कई राज्यों में सड़क पर उतरे किसान, जोरदार प्रदर्शन

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लाए गए कृषि विधेयकों के ख़िलाफ़ किसान संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वान किया था। 

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लाए गए कृषि विधेयकों के ख़िलाफ़ किसान संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है। माना जा रहा है कि पंजाब और हरियाणा में इसका व्यापक असर होगा। हालांकि किसान नेताओं का कहना है कि देश के सभी राज्यों में किसान सड़कों पर उतरेंगे। यह साफ है कि किसान संगठनों ने बड़ी लड़ाई के लिए कमर कस ली है। बताया गया है कि इस आंदोलन को राज्य के 30 किसान संगठनों का समर्थन हासिल है। 

किसानों के इस आंदोलन को अधिकतर विपक्षी राजनीतिक दलों का भी समर्थन हासिल है। कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी सहित कई अन्य दलों ने किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर इन विधेयकों के ख़िलाफ़ एलान-ए-जंग का आह्वान किया है। 

24 सितंबर से पंजाब में रेल रोको आंदोलन भी शुरू हो गया है और यह तीन दिन तक चलेगा। रेल रोको आंदोलन के पहले दिन किसान अमृतसर सहित कई जगहों पर रेलवे ट्रैक पर धरने पर बैठ गए। किसानों के आंदोलन को देखते हुए रेलवे ने 14 जोड़ी विशेष ट्रेनों को 26 सितंबर तक रद्द कर दिया है। 

कृषि विधेयकों के लोकसभा और राज्यसभा से पास होने के बाद इन्हें राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने का इंतजार है जिससे ये क़ानून बन सकें। हालांकि विपक्ष ने राष्ट्रपति से दरख़्वास्त की है कि वे इन विधेयकों पर दस्तख़त न करें। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें