अब योगी के मंत्री बोले, जाट थे हनुमान, कल बताया गया था मुसलमान

08:24 am Feb 03, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

हनुमान जी की जाति को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। यह विवाद तब शुरू हुआ था जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्थान के अलवर में एक चुनावी रैली के दौरान हनुमान जी को दलित बताया था। अब यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने हनुमान जी को जाट बताया है। 

मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने कहा है कि, ‘मुझे लगता है कि हनुमान जी जाट थे, क्योंकि हम किसी के भी स्वभाव से ये पता करते हैं कि ये किसके वंशज होंगे। जाट का स्वभाव होता है कि यदि किसी के साथ अन्याय हो रहा हो तो वह जाने बगैर उसकी मदद करने के लिए कूद पड़ता है। जब माता सीता का रावण ने अपहरण कर लिया था तो इसी तरह हनुमान जी ने भी भगवान राम की मदद की थी। इसी तरीके से हनुमान की प्रवृत्ति जाटों से मिलती है।’ 

यह भी पढ़ें : मोरारी बापू ने कहा, हनुमान पर बयानबाज़ी बंद की जाए 

इससे पहले बीजेपी के एमएलसी बुक्कल नवाब ने कहा था कि हनुमान जी मुसलमान थे। उन्होंने कहा था, ‘मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि मुसलमानों के नाम ही रहमान, सुल्तान, इमरान, जीशान, रिहान जैसे होते हैं और उसी तरह हनुमान नाम भी है इसलिए मेरा मानना है कि हनुमान जी मुसलमान थे।

यह भी पढ़ें : हनुमान को दलित बताने का योगी का दाँव उलटा पड़ा

इससे पहले केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह ने कहा था कि हनुमान आर्य थे। अनूसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष नंद कुमार साय ने हनुमान जी को आदिवासी बताया था। 

हनुमान की जाति का मामला उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक भाषण से शुरू हुआ जिसमें उन्होंने कहा कि हनुमान दलित थे। हालाँकि बाद में पार्टी की तरफ़ से इसका खंडन किया गया लेकिन योगी के भाषण का वि़डियो देखने से यही अर्थ निकलता है। आप नीचे वह विडियो देख सकते हैं।