+
विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया लड़ेंगे हरियाणा विधानसभा चुनाव? 

विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया लड़ेंगे हरियाणा विधानसभा चुनाव? 

विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया के राजनीति में आने के कयास तब और तेज हो गए जब उनकी तस्वीर राहुल गांधी के साथ आई। जानिए, आख़िर चल क्या रहा है।

विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया क्या हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ेंगे? यह क़यास बुधवार को तब और लगाए जाने लगे जब दोनों खिलाड़ियों की राहुल गांधी के साथ तस्वीर आई। उन्होंने बुधवार को राहुल गांधी से मुलाकात की है। हरियाणा विधानसभा चुनाव से ऐन पहले हुई इस मुलाक़ात ने उनके राजनीति में आने और चुनाव लड़ने की चर्चाओं को और तेज कर दिया है।

विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया के पहले से ही आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही हैं। 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा के लिए चुनाव 5 अक्टूबर को होने हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले विनेश और बजरंग के कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की ख़बरें आ रही हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, दोनों पहलवान पार्टी में शामिल हो सकते हैं। 

एक दिन पहले ही मंगलवार को एआईसीसी महासचिव और राज्य के प्रभारी दीपक बाबरिया ने पहलवानों के कांग्रेस टिकट पर हरियाणा चुनाव लड़ने की संभावना के बारे में बात की थी। बाबरिया ने कहा था कि मंगलवार को सीईसी की बैठक में 41 सीटों पर चर्चा हुई, उन्होंने कहा कि बैठक में विनेश या बजरंग की उम्मीदवारी पर कोई चर्चा नहीं हुई।

विनेश हाल ही में तब चर्चा में आई थीं जब वह पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किग्रा स्पर्धा के फाइनल में पहुंची थीं, लेकिन 50 किग्रा भार सीमा का उल्लंघन करने के कारण फाइनल से पहले ही उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था। अयोग्य घोषित किए जाने के एक दिन बाद उन्होंने कुश्ती से संन्यास लेने की घोषणा की। उन्होंने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स से संयुक्त रजत पदक देने की अपील भी की थी।

जब से फोगाट पेरिस ओलंपिक से भारत लौटी हैं तब से उन्हें कांग्रेस नेताओं के साथ देखा जा रहा है। रोहतक के सांसद दीपेंद्र हुड्डा दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने वाले पहले राजनीतिक नेता थे, जिन्होंने जीत के प्रतीक 'हनुमान गदा' के साथ उनका स्वागत किया। दीपेंद्र ने यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर तत्कालीन भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख और भाजपा नेता बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ फोगाट और अन्य पहलवानों के आंदोलन का समर्थन किया था।

फोगाट ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से भी मुलाकात की थी, जिन्होंने कहा था कि कांग्रेस उन सभी का स्वागत करती है जो पार्टी में शामिल होना चाहते हैं।

एनडीटीवी ने ख़बर दी है कि 30 वर्षीय फोगाट को जुलाना सीट से कांग्रेस उम्मीदवार बनाया जा सकता है। यदि वह चुनाव लड़ती हैं तो वह जननायक जनता पार्टी के अमरजीत ढांडा को चुनौती देंगी। बजरंग पुनिया को बादली सीट से चुनाव में उतारा जा सकता है। फोगाट और पुनिया का इस समय कांग्रेस में शामिल होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कांग्रेस उम्मीदवारों के नामांकन के साथ-साथ आम आदमी पार्टी के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत कर रही है।

पिछले साल मई में विनेश फोगाट उन लोकप्रिय भारतीय पहलवानों में शामिल थीं, जिन्होंने भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख और भाजपा नेता बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में भाग लिया था। उन पर कई महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप है। पिछले हफ्ते फोगाट शंभू सीमा पर किसानों के विरोध स्थल पर पहुंचीं, उन्होंने किसानों को अपना समर्थन दिया और कहा कि वह एक बेटी के रूप में उनके साथ खड़ी हैं और भगवान से प्रार्थना करती हैं कि किसानों को उनके अधिकार और न्याय मिले।

तब फोगाट ने राजनीति में उतरने की अटकलों को खारिज कर दिया था, खुद को एथलीट बताया तथा कहा कि वह पूरे देश की हैं और उनका आगामी विधानसभा चुनावों से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा था, 'मैं एथलीट हूं, मैं पूरे देश की हूं। मुझे इस बात से कोई लेना-देना नहीं है कि किस राज्य में चुनाव होने वाले हैं। मैं सिर्फ इतना जानती हूं कि मेरा देश परेशान है, किसान परेशान हैं। उनके मुद्दों का समाधान होना चाहिए और इसे हल करना सरकार की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।'

जब पत्रकारों ने पूछा कि अगर कांग्रेस उन्हें टिकट देती है तो क्या वह हरियाणा चुनाव लड़ेंगी, तो पहलवान विनेश फोगाट ने कहा, 'मैं इस पर नहीं बोलूंगी, मैं राजनीति के बारे में बात नहीं करूंगी। मैं अपने परिवार के पास आई हूं। अगर आप इस बारे में बात करेंगे, तो आप उनके संघर्ष और लड़ाई को बर्बाद कर देंगे। आज फोकस मुझ पर नहीं है। फोकस किसानों पर होना चाहिए, मैं यह अनुरोध करती हूं।'

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें