अखिलेश का मॉनसून ऑफर और भाजपा की कलह का क्या संबंध है?

06:22 pm Jul 18, 2024 | सत्य ब्यूरो

योगी आदित्यनाथ सरकार के भीतर अंदरूनी कलह की चर्चा के बीच भाजपा पर कटाक्ष करते हुए, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने एक्स पर एक पोस्ट डाली है, जिससे चर्चा शुरू हो गई है। अखिलेश यादव ने लिखा है- "मानसून ऑफर: 100 लाओ, सरकार बनाओ।" इसका एक मतलब यह भी है कि यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बुधवार को दिल्ली में भाजपा आलाकमान (मोदी-शाह) से मिलने की कोशिश की थी लेकिन मुलाकात नहीं हुई और उन्हें निराश होकर देर रात लखनऊ लौट जाना पड़ा। ताजा संकेत है कि मौर्य एंड कंपनी द्वारा मौजूदा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को हटाने की मुहिम नाकाम हो गई लगती है। 

अखिलेश की एक लाइन की पोस्ट उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को यादव के पिछले "प्रस्ताव" का सिलसिला लगता है। पिछले दिनों अखिलेश ने एक इंटरव्यू में मौर्य को "बहुत कमजोर आदमी" कहा था। उन्होंने कहा था, "उन्होंने मुख्यमंत्री बनने का सपना देखा था, उन्हें 100 विधायक मिलने चाहिए। उन्होंने एक बार दावा किया था कि उनके पास 100 से अधिक विधायकों का समर्थन है। उन्हें मिलना चाहिए, समाजवादी पार्टी उन्हें (मुख्यमंत्री के लिए) समर्थन देगी।"  उन्होंने कहा कि यूपी बीजेपी के पूर्व प्रमुख अपमानित होने के बावजूद पार्टी के साथ हैं।

यादव की गुरुवार की पोस्ट में मौर्य पर एक और हमले के रूप में देखा जा रहा है। मौर्य ने हाल ही में एक ट्वीट करके हलचल मचा दी थी। जिसमें उन्होंने कहा था कि सरकार से बड़ा संगठन है। इस टिप्पणी को व्यापक रूप से मुख्यमंत्री आदित्यनाथ पर परोक्ष हमलों के रूप में देखा गया, जिसमें कहा गया है कि "अति आत्मविश्वास" के कारण इस आम चुनाव में यूपी में भाजपा को नुकसान हुआ है।

समाजवादी पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि एक्स पर अखिलेश यादव का 'मानसून ऑफर' पोस्ट भाजपा में उन लोगों के लिए एक संदेश था जो पाला बदलना चाहते हैं। समाजवादी पार्टी नेता ने बताया, "2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सपा ने 111 सीटें जीतीं और अगर हमें 100 असंतुष्ट भाजपा विधायकों का समर्थन मिलता है, तो हम आसानी से सरकार बना लेंगे।"

उत्तर प्रदेश में भाजपा के खराब प्रदर्शन के कारण संगठन में मनमुटाव बढ़ रहा है और योगी आदित्यनाथ तथा केशव प्रसाद मौर्य के बीच खींचतान की चर्चा शुरू हो गई है। दोनों नेताओं के समर्थक चुनावी हार के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व भी नजर रख रहा है। इसने राज्य के नेताओं से मतभेदों को सुलझाने और 10 विधानसभा सीटों के लिए आगामी उपचुनावों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है। पार्टी सूत्रों ने राज्य नेतृत्व में संभावित बदलाव की खबरों को भी खारिज कर दिया है।

एक सूत्र ने कहा, "तब तक नेतृत्व में कोई बदलाव नहीं होगा। उन्होंने हमें चीजें ठीक करने के लिए कहा है और इस समय शिकायत न करने की सलाह दी है।" इस बीच, अखिलेश सत्तारूढ़ दल पर लगातार निशाना साध रहे हैं। बुधवार को भी भाजपा पर कटाक्ष करते हुए, यादव ने कहा था कि उत्तर प्रदेश के लोग "कुर्सी के खेल" से तंग आ चुके हैं। इस पर मौर्य ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिन्होंने इस बात पर जोर दिया कि केंद्र और उत्तर प्रदेश में भाजपा की मजबूत सरकारें और संगठन हैं और समाजवादी पार्टी के पास वापसी की कोई संभावना नहीं है।