+
महाराष्ट्रः महायुति को हरियाणा मॉडल पर भरोसा, लेकिन 106 सीटों पर जंग क्यों जारी

महाराष्ट्रः महायुति को हरियाणा मॉडल पर भरोसा, लेकिन 106 सीटों पर जंग क्यों जारी

महाराष्ट्र में योजनाबद्ध तरीके से हरियाणा में भाजपा की जीत का प्रचार किया जा रहा है। महायुति हरियाणा मॉडल के सहारे जीतने का भरोसा जता रही है। यह अलग बात है कि ऐसी खबरें सिर्फ भाजपा फैला रही है। दूसरी तरफ महायुति में 106 सीटों पर अभी तक प्रत्याशी घोषित नहीं किये गये। गुरुवार रात को भी केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के घर पर महायुति नेता बैठक करते रहे लेकिन बात नहीं बनी। समझिये पूरी राजनीतिः

भाजपा अपनी हरियाणा चुनाव रणनीति को महाराष्ट्र में दोहराने पर विचार कर रही है, जिसने 10 साल की सत्ता विरोधी लहर का सामना करने के बावजूद पार्टी को कथित तौर पर जीत दिलाने में मदद की। मौजूदा मुख्यमंत्री की लोकप्रियता और लोगों के बीच स्वीकार्यता को देखते हुए भाजपा ने नायब सिंह सैनी को अपना चेहरा बनाकर हरियाणा चुनाव लड़ा था। महाराष्ट्र में, बीजेपी का मानना ​​है कि एकनाथ शिंदे को भी वैसी ही लोकप्रियता हासिल है, यही वजह है कि वे शिवसेना नेता को महायुति गठबंधन के चेहरे के रूप में पेश कर कर हैं। दूसरी तरफ महायुति में 106 सीटों को लेकर आपस में युद्ध चल रहा है। भाजपा कई खास सीटों को मांग रही है और एनसीपी का अजित पवार गुट काफी दबाव महसूस कर रहा है।

हरियाणा में टिकटों की घोषणा के बाद भाजपा को पार्टी के भीतर भारी असंतोष का सामना करना पड़ा। एक दर्जन से अधिक नेताओं ने पार्टी उम्मीदवारों के खिलाफ चुनाव लड़ने का फैसला किया। इसका मुकाबला करने के लिए, भाजपा ने तुरंत अपने राज्य चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान को विद्रोहियों को प्रबंधित करने का काम सौंपा। इससे पार्टी को फायदा हुआ क्योंकि नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख तक केवल तीन बागी उम्मीदवार बचे थे।

भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि पार्टी ने केंद्रीय मंत्री और पार्टी के राज्य चुनाव प्रभारी भूपेन्द्र यादव को उम्मीदवारों की घोषणा के बाद अपने रैंकों के भीतर किसी भी विद्रोह का प्रबंधन करने का काम सौंपा है। महाराष्ट्र को लेकर दिल्ली में चौबीसों घंटे चल रही व्यस्त बातचीत के साथ, महायुति गठबंधन आने वाले 2-3 दिनों में अपने सीट-बंटवारे के विवरण की घोषणा कर सकता है।

महायुति की तीनों पार्टियों- भाजपा, शिवसेना शिंदे गुट, एनसीपी अजित पवार गुट ने अपने-अपने उम्मीदवारों की शुरुआती सूची पहले ही जारी कर दी थी, लेकिन 106 सीटें अघोषित रह गईं। इनमें से 20 से 25 सीटें विवादास्पद हैं। जिन पर तीनों पार्टियों का दावा था। महायुति में सीटों पर जंग को रोकने के लिए गुरुवार रात को दिल्ली में अमित शाह से महायुति के नेता मिले। इस बैठक में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार, चंद्रशेखर बावनकुले, प्रफुल्ल पटेल और सुनील तटकरे सहित अन्य लोग शामिल हुए।

सूत्रों के मुताबिक सीट आवंटन के मुद्दे को सुलझाने के लिए महायुति के घटक दल कुछ सीटों की अदला-बदली करेंगे। उम्मीद है कि बीजेपी एनसीपी के लिए कुछ सीटें छोड़ देगी, जबकि एकनाथ शिंदे भी कुछ सीटें छोड़ देंगे जिन पर 2019 में शिवसेना ने चुनाव लड़ा था। दावा किया गया कि अमित शाह के साथ बैठक में ज्यादातर सीटों पर सहमति बन गई, हालांकि कुछ पर अभी फैसला नहीं हुआ है। यह निष्कर्ष निकाला गया कि इन शेष सीटों के संबंध में निर्णय इस बात पर निर्भर करेगा कि कौन सी पार्टी जीतेगी, व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने के लिए तीनों दलों के नेता मुंबई में बैठक करेंगे।

जैसे-जैसे मतदान की तारीख नजदीक आ रही है, सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को होने हैं, सभी 288 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतगणना 23 नवंबर को होगी। 2019 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 105 सीटें, शिवसेना ने 56 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीतीं। 2014 में, भाजपा ने 122 सीटें, शिवसेना ने 63 और कांग्रेस ने 42 सीटें हासिल कीं।

इस बीच, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले शिंदे सेना गुट के नेता संजय निरुपम ने गुरुवार को उद्धव ठाकरे पर तीखा हमला करते हुए उन पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उद्धव की शिवसेना महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन में सीटें सुरक्षित करने के लिए संघर्ष कर रही है। .

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें